झंडेवालान देवी मंदिर में मां के चतुर्थ स्वरूप माँ कुष्मांपडा देवी जी की पूजा-अर्चना एवं श्रृंगार

Date: 2024-04-12
news-banner
नई दिल्ली स्थित प्राचीन शक्तिपीठ झण्डेवाला देवी मंदिर मे वासंतिक नवरात्र के चौथे दिन माँ भगवती के चतुर्थ स्वरूप कुष्मांडा देवी की पूजा अर्चना पूर्ण विधि-विधान के साथ की गई l माँ का यह स्वरूप भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते वाला है 
l      
मंदिर में 235 सी सी टी वी कैमरे लगाए गए हैं ताकि मंदिर में आने वाले असमाजिक तत्वों पर नजर रखी जा सके। कोई भी अप्रिय घटना न हो एवं व्यवस्था सुचारू रूप से चलती रहे इसका ध्यान रखा जाता है। मंदिर में बने कंट्रोल रूम के माध्यम से मंदिर के सुरक्षा विभाग के सेवादार व पुलिस कर्मी अपने अधिकारियों के साथ प्रत्येक गति विधि पर नजर रखते हैं। 

प्रत्येक दिन झण्डेवाला देवी मंदिर के यू-टयूब चैनल, फेसबुक,  वेबसाइट, एवं मंदिर की एप्लीकेशन  द्वारा  प्रात: 4:00 बजे से रात्रि 12 बजे तक सभी कार्यकर्मों का सीधा प्रसारण किया जाता है l

हर बार की भांति मंदिर के मेहंदी केंद्र से प्रशिक्षण ले रही कन्याओं द्वारा बहनों को मेंहदी प्रातः 10.00  बजे से रात्रि 10.00 बजे तक निःशुल्क मेंहदी लगाई जाती है।

निःशुल्क चाय और शर्बत के अतिरिक्त मदर डेयरी द्वारा  अपने उत्पादों का स्टाल भी भक्तों के आकर्षण का केंद्र बना है जहां भक्तों को विशेष छूट प्रदान की जाती है।

पुलिस द्वारा व्यवस्था एवं सुरक्षा में पूरा सहयोग किया जाता है। कल पांचवें दिवस् माँ के पांचवे स्वरूप स्कन्दमाता देवी की पूजा एवं अलौकिक श्रृंगार किया जायेगा।

Leave Your Comments