'नीतीश कुमार जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष बने'

Date: 2023-12-29
news-banner
जनता दल यूनाइटेड के भीतर उथल-पुथल की खबरों पर बिहार भाजपा प्रमुख सम्राट चौधरी ने कहा कि यह जदयू का आंतरिक मामला है, भाजपा का इससे कोई लेना-देना नहीं है। भले ही जदयू और राजद मिलकर भाजपा के खिलाफ चुनाव लड़ें, हम दोनों को हराने के लिए तैयार हैं।

जेडीयू नेता श्रवण कुमार ने कहा कि ललन सिंह ने पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है क्योंकि उन्हें लोकसभा चुनाव लड़ना है, जिसके लिए उन्हें समय नहीं मिल पाता है। इसे ध्यान में रखते हुए उन्होंने इस्तीफा दे दिया है और नीतीश कुमार का नाम (पार्टी अध्यक्ष के लिए) प्रस्तावित किया है और सीएम ने इसे स्वीकार कर लिया है।

जदयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी ने नीतीश कुमार को अगला राष्ट्रीय अध्यक्ष चुन लिया है। हालांकि, बाद में त्यागी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि मैं शाम पांच बजे से पहले कोई घोषणा करने के लिए अधिकृत नहीं हूं। शाम पांच बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस होगी, तब तक आप कोई भी निष्कर्ष निकालने के लिए स्वतंत्र हैं।

बिहार सरकार में मंत्री विजय कुमार चौधरी ने कहा कि नीतीश कुमार ने इसे (अध्यक्ष पद) स्वीकार कर लिया है। अभी राष्ट्रीय परिषद की बैठक होगी, उसमें अगर प्रस्ताव अनुमोदित हो जाता है तो स्वाभाविक रूप से वे राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे। ललन सिंह ने खुद कहा कि उन्होंने पहले भी मुख्यमंत्री के निर्देश पर ही पद स्वीकार किया था, अब उन्हें चुनाव लड़ने के लिए लगातार बाहर रहना होगा। इसलिए उन्होंने मुख्यमंत्री से अनुरोध किया कि वे पद स्वीकार करें।

जदयू नेता श्रवण कुमार ने कहा कि नीतीश कुमार का प्रधानमंत्री बनने का कोई इरादा नहीं है, उनकी एकमात्र इच्छा 2024 में भारतीय गठबंधन को मजबूत बनाना और भारत को भाजपा से मुक्त कराना है।

जनता दल यूनाइटेड से ललन सिंह ने इस्तीफा दे दिया है। अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जदयू के अध्यक्ष बनाए गए हैं। पार्टी नेता केसी त्यागी का कहना है कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जदयू का अध्यक्ष चुना गया है।

देश का प्रधानमंत्री कैसा हो' के नारे लगे। दिल्ली में कॉन्स्टिट्यूशन क्लब के बाहर 'नीतीश कुमार जैसा हो' का नारा लगाया गया। अभी जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक इस वक्त दिल्ली में चल रही है।

ललन सिंह ने जनता दल यूनाइटेड का अध्यक्ष पद छोड़ दिया है। अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पार्टी के अध्यक्ष पद को संभालेंगे, वही पार्टी के सर्वेसर्वा होंगे।

जनता दल यूनाइटेड की राष्ट्रीय कार्यकारिणी दिल्ली के कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में चल रही है। बैठक में बिहार के सीएम नीतीश कुमार, जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन (ललन) सिंह और पार्टी के अन्य नेता शामिल हुए हैं। जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में उनकी संभावित पदोन्नति की अटकलों के बीच, बिहार के मंत्री विजय कुमार चौधरी ने सभी रिपोर्टों को खारिज कर दिया और कहा कि पार्टी के वर्तमान राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ठीक काम कर रहे हैं।

क्या वह जदयू के अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे, इस सवाल पर आश्चर्य व्यक्त करते हुए मंत्री चौधरी ने कहा कि आप पहले व्यक्ति हैं जो मुझे यह बता रहे हैं। वर्तमान नेतृत्व पर जोर देते हुए चौधरी ने कहा कि वर्तमान में, ललन सिंह जनता दल (यूनाइटेड) के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। यदि वह राष्ट्रीय प्रमुख हैं, तो ऐसी बात क्यों आएगी? वह ठीक काम कर रहे हैं। चौधरी ने आगे बताया कि बैठक के दौरान एजेंडा द्वारा उठाए गए किसी भी संभावित चिंताओं को संबोधित करते हुए, इस मामले पर पार्टी के भीतर चर्चा की जाएगी।

पार्टी के वरिष्ठ नेता केसी त्यागी ने इस बात पर भी जोर दिया कि बैठक नियमित होगी जिसमें राज्यों में गठबंधन पर भी चर्चा होगी। केसी त्यागी ने कहा कि आज जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक होगी, जिसमें देश के वर्तमान राजनीतिक परिदृश्य और वित्तीय माहौल पर चर्चा होगी और अन्य राज्यों को लक्षित करने के लिए सीट बंटवारे पर भी चर्चा होगी।

Leave Your Comments