चुनाव प्रशिक्षण में दूसरे दिन 61 कर्मी अनुपस्थित रहे

Date: 2024-04-04
news-banner
मथुरा
लोकसभा चुनाव के पीठासीन अधिकारी व मतदान अधिकारी प्रथम का मंगलवार को भी बीएसए कॉलेज में प्रशिक्षण कार्यक्रम हुआ। दो पालियों में हुए इस प्रशिक्षण में प्रत्येक में 960 कर्मचारी पंजीकृत थे, लेकिन इनमें से 61 अनुपस्थित रहे। 

इन्होंने सात अप्रैल को प्रशिक्षण नहीं लिया तो डीएम ने एफआईआर दर्ज कराने के आदेश जारी किए हैं। जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि प्रथम चरण का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर सोमवार को शुरू हुआ था। 

अनुपस्थित रहने वालों का प्रशिक्षण 7 अप्रैल को होगा। इसमें भी गैरहाजिर होते हैं तो संबंधित के खिलाफ लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 की धारा 134 के अंतर्गत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। 

मुख्य मास्टर ट्रेनर, प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण, सचिव मथुरा वृंदावन विकास प्राधिकरण अरविंद कुमार द्विवेदी ने बताया कि 2 अप्रैल के प्रशिक्षण कार्यक्रम में पीठासीन अधिकारी एवं प्रथम मतदान अधिकारी को प्रशिक्षित किया गया। पहली पाली में 28 लोग अनुपस्थित रहे। दूसरी पाली में 33 लोग अनुपस्थित रहे।

मुख्य विकास अधिकारी ने बीएसए कॉलेज में चल रहे चुनाव प्रशिक्षण कार्यक्रम का निरीक्षण किया। उन्होंने सभी पीठासीन अधिकारियों को जिम्मेदारी से कार्यों का निर्वहन करने के निर्देश दिए। 

निर्वाचन कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता मिलने पर संबंधित कार्मिकों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। ईवीएम और प्रोजेक्टर के माध्यम से मास्टर ट्रेनरों द्वारा पीठासीन अधिकारियों एवं प्रथम मतदान अधिकारी को प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है।

Leave Your Comments