प्रशिक्षण- जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में रखेंगे निगरानी

Date: 2024-04-01
news-banner
बागपत
लोकसभा चुनाव हेतु बागपत लोकसभा में नियुक्त जोनल मजिस्ट्रेट का प्रशिक्षण बड़ौत तहसील सभागार और बागपत विकास भवन सभागार में आयोजित हुआ। प्रशिक्षण में जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह ने जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट्स से कहा कि, स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण एवं पारदर्शी चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है। 

जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि, वे अपने-अपने जोन का निरंतर भ्रमण कर चुनाव की प्रक्रिया के साथ-साथ आसपास के माहौल पर भी पूरी निगरानी रखें। जोनल व सेक्टर मजिस्ट्रेट सतर्कता के साथ कार्य करें, जिससे चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण, निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के साथ सम्पन्न करवाया जा सके। 

उन्होंने कहा सेक्टर मजिस्ट्रेट की जितनी अच्छी तैयारी होगी,अपने पीठासीन अधिकारी को उतना अच्छा मजबूत बना सकेंगे। कहा कि, सेक्टर मजिस्ट्रेट को पीठासीन व मतदान अधिकारी के सभी दायित्वों का पता होना अति आवश्यक है ।कहा ,चुनाव में जितनी तैयारी की जाए उतना अच्छा होता है आपका अभ्यास ही आपको सफल कराएगा।

प्रशिक्षण में जिला निर्वाचन अधिकारी ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स से अपने-अपने क्षेत्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने, क्षेत्र में पोलिंग बूथ का सतत निरीक्षण करने, चुनाव प्रत्याशियों द्वारा मतदान केन्द्र से सौ एवं 200 मीटर के दायरे में की जाने वाले गतिविधियों के संबंध में पूरी निगरानी रखने के निर्देश देते हुए कहा कि ,आचार संहिता की पालना सुनिश्चित करवाई जाए। 

मतदान केन्द्रों पर एश्योर्ड मिनिमम फेसिलिटी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसके लिए उन्होंने संबंधित नोडल अधिकारियों को निर्देश भी दिए हैं। 

इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज वर्मा ने चुनाव में नियुक्त किए जाने वाले कार्मिकों तथा सुरक्षा व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी दी। कहा कि भयमुक्त होकर, पारदर्शिता के साथ मतदान प्रक्रिया सम्पन्न करवाएं। 

सुरक्षा आदि की समुचित व्यवस्था की गई है। प्रशिक्षण में ट्रेनर सत्यवीर सिंह ने जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट्स को विभिन्न कानूनी प्रावधान तथा क्रिया विधियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी और कार्यवाहियों, चुनाव प्रक्रियाओं तथा अन्य विधिसंगत जानकारियों को विस्तार से समझाया। 

ट्रेनर ने सवाल जवाब के माध्यम से चुनाव प्रक्रिया को समझाया। स्वीप बागपत एप पर उपलब्ध हेल्पलाइन एवं अन्य महत्वपूर्ण सुविधाओं से मतदाताओं को जोड़ने के लिए प्रेरित किया।

Leave Your Comments