सी-विजिल एप पर कर सकते है आदर्श आचार संहिता उल्लघंन की रिपोर्ट, अगले 100 मिनट में पहुंचेगा उडनदस्ता

Date: 2024-03-28
news-banner
बागपत 
लोकसभा सामान्य निर्वाचन के दृष्टिगत जनपद में आदर्श आचार संहिता लागू है, जिसके क्रम में जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी जितेंद्र प्रताप सिंह सहित एडीएम व उप जिला निर्वाचन अधिकारी पंकज वर्मा स्वतंत्र ,निष्पक्ष, पारदर्शी ,सकुशल संपन्न कराए जाने के लिए कटिबद्ध हैं। 

अब इसके लिए तकनीकी ऐप का भी इस्तेमाल किया जा रहा है ,जिससे वोटर को या आमजन मानस को किसी तरह की कोई समस्या न हो। ऐसे में यदि किसी को कहीं कोई वोटर को गलत तरीके से प्रभावित करने वाली चीज लगती है ,तो उसकी भी सूचना समय से दे सके।

आदर्श आचार संहिता के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल एप लॉन्च किया है। सी-विजिल पर सामान्य नागरिक सतर्कता दिखाते हुए निर्वाचन के संबंध में झूठे समाचार, पैसे के वितरण, शराब के वितरण, मुफ्त उपहार वितरण, डराने धमकाने, सांप्रदायिक द्वेषपूर्ण भाषण, संपत्ति के विरूपण आदि की रिपोर्ट कर सकते हैं। रिपोर्ट के 100 मिनट के अंदर ही उड़न दस्ता घटनास्थल पर पहुंचकर आवश्यक कार्यवाही कर शिकायत का निस्तारण करेगा।

बताया कि,सी-विजिल फीचर को स्वीप बागपत एप पर भी जोड़ा गया है, ताकि जनसाधारण एक क्लिक पर सी-विजिल को इंस्टॉल कर घटना की रिपोर्ट कर सकें। 

स्वीप बागपत की तकनीकी टीम से अमन कुमार ने बताया कि ,स्वीप बागपत एप पर अब सी-विजिल के साथ साथ आयकर विभाग कंट्रोल रूम, लोकसभा निर्वाचन कंट्रोल रूम और वोटर हेल्पलाइन टोलफ्री नंबर भी जोड़ दिया गया है। स्वीप बागपत एप के यूजर एक क्लिक में इन सभी सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।

Leave Your Comments