हैप्पी होली- सेलिब्रिटीज ने रंगों के त्योहार के लिए अपनी योजनाएं साझा कीं

Date: 2024-03-26
news-banner
स्वादिष्ट गुझिया खाने से लेकर एक-दूसरे पर रंग फेंकने तक, मशहूर हस्तियों ने होली की अपनी बेहतरीन यादों के साथ-साथ इस साल की योजनाएं भी साझा कीं।

प्रसाद बर्वे
होली हमेशा उत्सव का मूड लेकर आती है, जो उत्सव के मौसम की शुरुआत और गर्मियों की शुरुआत का प्रतीक है। यह रंगों और खुशियों से भरा एक जीवंत उत्सव है। आजकल के बच्चे काफी उन्नत हैं; उन्हें स्कूल में जल संरक्षण और पर्यावरण-अनुकूल होली खेलने के महत्व के बारे में सिखाया जाता है और वे इन सिद्धांतों का पालन करते हैं। निजी तौर पर, मैं देसी घी और दूध के साथ पूरनपोलिस का आनंद लेता हूं, इसे सर्वोत्तम व्यंजन मानता हूं। 

मेरे बचपन की एक विशेष स्मृति याद आती है: जब मैं 8 साल का था, हमारे घर पर बहुत सारे पूरनपोलिस बनाए जाते थे और उसी दिन मेरे दादाजी का निधन हो गया। दुःख के बावजूद, हमारी दादी ने हमें एक भी टुकड़ा बर्बाद न करने की हिदायत दी और हमने उनकी इच्छा का सम्मान किया। हालाँकि वह पुराने युग की थीं, लेकिन उनके मूल्य शाश्वत हैं। जैसे-जैसे हम सीज़न के उद्घाटन उत्सव के करीब पहुंचते हैं, यह हमारे दिलों में एक विशेष स्थान रखता है। मैं सभी से पानी का बुद्धिमानी से उपयोग करने का आग्रह करता हूं।

निखिल नंदा
होली प्रेम और भगवान द्वारा अपने शिष्य को आधे शेर और आधे आदमी की कैद से बचाने का त्योहार है। यह विश्वास की शक्ति और परमात्मा द्वारा प्रदान की गई सुरक्षा की याद दिलाता है। इसके अलावा, होली एक ऐसा समय है जब लोग मतभेदों और शिकायतों को भुलाकर एक-दूसरे की संगति में आनंद मनाने के लिए एक साथ आते हैं। यह एकता और सद्भाव का प्रतीक है जो किसी भी विभाजन या संघर्ष के बावजूद कायम रह सकता है। 

होली के दौरान, जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग जश्न मनाने के लिए इकट्ठा होते हैं, खुशी और हँसी फैलाते हैं क्योंकि वे दोस्ती और परिवार के बंधन को नवीनीकृत करते हैं। संक्षेप में, होली केवल रंगों और उत्सवों का त्योहार नहीं है; यह प्रेम, विश्वास, एकता और बुराई पर अच्छाई की शाश्वत विजय का उत्सव है। यह हमें अपने मतभेदों के बावजूद एक-दूसरे को गले लगाने और उन संबंधों को संजोने के लिए प्रेरित करता है जो हमें एक समुदाय के रूप में बांधते हैं।

नमिता लाल
मुझे होली बहुत पसंद है. सभी भारतीय त्योहारों में से होली मेरा पसंदीदा है। मैं लखनऊ से हूं, और मेरे माता-पिता अयोध्या और जयपुर से हैं, जबकि अजमेर वह जगह है जहां मेरे दादा-दादी रहते हैं। इसलिए, हम संगीत, नृत्य, भोजन, घर में बनी गुझिया, रंग, गुलाल, गुब्बारे, पिचकारी, हर चीज के साथ होली मनाते थे। परिवार पूरी कॉलोनी के दोस्तों के साथ इकट्ठा होता था, ढोलक बजती थी और हम सभी गाते और नाचते थे। 

वह मेरे लिए होली है, और मुझे उस तरह का अवसर मिलना अच्छा लगता है। अब भी, चाहे मैं सिंगापुर में हूं या रहेजा के मड द्वीप में, जहां मैंने उन सभी लोगों के साथ लंबे समय तक सबसे अच्छी होली मनाई है जिनसे मैं मिला हूं। और मैं उम्मीद कर रहा हूं कि इस साल भी मुझे उतना ही अच्छा जश्न मनाने का मौका मिलेगा। तो, यह मेरा पसंदीदा है। मुझे हर तरह का खाना खाना पसंद है, चाहे चाट हो या गुझिया; मुझे बस ऐसे भोजन का आनंद लेना पसंद है, और मुझे रंगों के साथ खेलना पसंद है। यह मेरे लिए अद्भुत बात है.

जेसन थाम
हम होली पूरी तरह से रंगों, दोस्तों, स्वादिष्ट भोजन और मिलन के लिए मनाते हैं क्योंकि यह छुट्टी का दिन है। जब भी हम अपने स्थान पर जश्न मनाते हैं, तो हम इसे थोड़ा मिश्रित करना पसंद करते हैं जैसे कि पश्चिमी व्यंजनों जैसे कि जैम, एवोकैडो चिप्स, अनानास साल्सा आदि के साथ स्कोन डालना। इस साल हम फिर से कुछ नया करने की कोशिश करेंगे, अभी तक इसके बारे में नहीं सोचा है .

गुरप्रीत सिंह
मैं होली को लेकर सचमुच उत्साहित हूं! यह मेरे और मेरे परिवार के लिए हमेशा एक बड़ा उत्सव रहा है। हम शाम को कुछ पारंपरिक अनुष्ठानों और प्रार्थनाओं के साथ एक छोटे से होली उत्सव के साथ शुरुआत करेंगे, और फिर अगले दिन, होली की तरह, हम रंगीन उत्सव में डूब जाएंगे। होली खुशी और खुशी फैलाने के बारे में है। यह प्रियजनों के साथ मिलने, किसी भी मतभेद को भूलने और बस एक अच्छा समय बिताने का समय है। साथ ही, यह वसंत के जीवंत रंगों को अपनाने और कुछ स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने का एक शानदार अवसर है। 

ओह, मैं कहाँ से शुरू करूँ? होली स्वाद कलियों के लिए एक दावत है। मुझे गुझिया और जलेबी जैसी मिठाइयाँ खाना बहुत पसंद है, और कोई भी होली का उत्सव ताजगी भरी ठंडाई के बिना पूरा नहीं होता है। यह सब उन त्योहारी स्वादों का स्वाद चखने के बारे में है। निश्चित रूप से! एक होली जो मेरे लिए खास है, वह है जब मेरा पूरा परिवार एक साथ एकत्र हुआ। हमें रंगों के साथ खेलने, एक-दूसरे का पीछा करने और निश्चित रूप से ढेर सारे स्वादिष्ट भोजन का आनंद लेने में बहुत मज़ा आया। यह वे सरल, आनंदमय क्षण हैं जो होली को इतना खास बनाते हैं।

अनुपमा सोलंकी
होली के बारे में सुनते ही मेरे रोंगटे खड़े हो जाते हैं। यह मेरा सर्वकालिक पसंदीदा त्योहार है क्योंकि मुझे गुझिया खाने का मौका मिलता है, और वह दिन मेरा धोखा दिवस होता है। नाश्ते में हम अदरक की चाय के साथ घर का बना पकोड़ा और समोसा खाते हैं और दोपहर में हम स्वादिष्ट गुझिया का आनंद लेते हैं। रात में हम पूरी, खीर या चटपटा कुछ खाते हैं। 

मुझे कहना होगा, यदि आप होली का आनंद लेना चाहते हैं, तो इसे मनाने के लिए मुंबई सबसे अच्छी जगह है। आप दिन के समय किसी भी क्लब में पानी की बौछारों, ढेर सारे रंगों और स्नैक्स के साथ पार्टी कर सकते हैं। अपने बचपन के दिनों में, मैं दो दिन पहले ही होली मनाना शुरू कर देता था। मैं और मेरी मां गुझिया के लिए सूखे मेवे कुचलना शुरू कर देंगे। हमारे मोहल्ले की हर दुकान ढेर सारे रंगों और पिचकारियों से सजी होती। यह एक अद्भुत स्मृति थी.

Leave Your Comments