नेत्रदान जागरुकता अभियान को सफल बनाने में सहयोग करें रासेयो की स्वयंसेविकाएं : अभिमन्यु गुप्ता

Date: 2024-03-21
news-banner
बागपत।

कस्बा अग्रवाल मंडी टटीरी के वैदिक कन्या डिग्री कॉलेज में चौ चरण सिंह विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना के तहत पांचवें दिन के शिविर में नेत्रदान पर पोस्टर व पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । 

कार्यक्रम अधिकारी डॉ निर्मला गौतम एवं श्रीमती शिल्पा वर्मा ने बताया कि, पोस्टर प्रतियोगिता में कु मुस्कान बीए तृतीय वर्ष ने प्रथम स्थान प्राप्त किया जबकि कु नीतू बीए द्वितीय वर्ष ने दूसरा तथा कु इकरा बीए फाइनल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।कु चंचल ने सांत्वना पुरस्कार प्राप्त किया । 

द्वितीय सत्र में प्रसिद्ध समाजसेवी तथा दृष्टिदूत के रूप में पहचान बना चुके एमजेएफ ला अभिमन्यु गुप्ता ने नेत्रदान पर प्रकाश डालते हुए कहा कि, हमारी आंखों में पुतली के सामने एक झिल्ली के रूप में कॉर्निया होता है इसके अभाव में आंखों में रोशनी नहीं रहती ,इसका निदान केवल मृत्यु के उपरांत नेत्रदान है । कहा कि, नेत्रदान एकमात्र ऐसा दान है, जो मृत्यु के बाद दिया जाता है तथा दानदाता के नेत्र मरने के बाद भी दुनिया देख सकते हैं। 

बताया कि, नेत्रदान किसी भी आयु के स्त्री पुरुष की मृत्यु से 6 से 8 घंटे के भीतर हो सकता है व‌ नेत्र बैंक की टीम निशुल्क यह सेवा प्रदान करती है।बताया कि, मेरठ के सुभारती मेडिकल कॉलेज एवं लाला लाजपत राय मेडिकल कॉलेज में इसकी सुविधा उपलब्ध है तथा 24 घंटे उपलब्ध रहती है । कॉलेज प्राचार्या डॉ कमला अग्रवाल ने भी कहा कि, सभी छात्राएं जागरूकता अभियान में सहयोग कर दृष्टिदूत की भूमिका निभाएं। इस अवसर पर श्रीमती ममता आर्य श्रीमती ममता मानव ,डॉ राखी अग्रवाल ,डॉ शमा परवीन आदि उपस्थित रहे।

Leave Your Comments