जिग्ना वोरा ने हाल ही में प्रतिष्ठित क्राइस्ट यूनिवर्सिटी के दौरे पर अपना अनुभव साझा किया

Date: 2024-03-18
news-banner
बिग बॉस 17 की प्रतियोगी जिग्ना वोरा बिग बॉस में अपने कार्यकाल के बाद बहुत यात्रा कर रही हैं। वह हाल ही में बेंगलुरु की क्राइस्ट यूनिवर्सिटी गई थीं और वहां उन्होंने काफी अच्छा समय बिताया।

यात्रा के बारे में अधिक जानकारी साझा करते हुए वह कहती हैं, "क्राइस्ट यूनिवर्सिटी देश के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है, जिसने कई स्टार्टअप को जन्म दिया है। विश्वविद्यालय में मुख्य अतिथि के रूप में यह एक बहुत ही सम्मानजनक क्षण था। 

मुझे मेस्टा द्वारा आयोजित राब्ता महोत्सव में आमंत्रित किया गया था और एक पैनल चर्चा का हिस्सा था - सक्रियता के रूप में कला: सामाजिक परिवर्तन लाने के लिए इंडी अभिव्यक्ति की शक्ति का अनावरण। मैंने एक पत्रकार के रूप में अपने अनुभव के बारे में भी बात की और घटनाओं की रिपोर्टिंग करते समय किसी को कौन सी गलतियाँ नहीं करनी चाहिए। मैंने पत्रकारिता में नैतिकता के बारे में भी बात की। यह एक इंटरैक्टिव सत्र था क्योंकि छात्रों ने अपने प्रश्न भी पूछे।''

वह यह भी कहती हैं, "मीडिया को हमारे देश में चौथी संपत्ति माना जा रहा है और इसलिए हम जो रिपोर्ट करते हैं उसके प्रति जिम्मेदार होना बहुत महत्वपूर्ण है। कॉलेजों का दौरा करना हमेशा पुरानी यादों को ताजा करता है, यह मुझे मेरे कॉलेज के दिनों की याद दिलाता है। मैंने छात्रों से उनके जीवन के बारे में बात की , कठिनाइयों का सामना उन्हें करना पड़ता है, विशेष रूप से जो छात्र घर से दूर हैं। 

मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि छात्र सोशल मीडिया एक्सपोजर के कारण दुनिया भर में क्या हो रहा है उससे बहुत अच्छी तरह से अपडेट हैं, जबकि हमारे समय में ऐसा नहीं था। आज के युवाओं की अपनी मजबूत राय है और व्यक्त करने या आवाज उठाने में संकोच न करें। 

इस तरह के इंटरैक्टिव सत्र मेरे लिए भी एक सीखने का अनुभव है - जैसे कि उन्होंने मुझे इस बात से अवगत कराया कि सोशल मीडिया कितना महत्वपूर्ण है और साथ ही आजकल छात्र किसी को आंकते नहीं हैं, वे बहुत ग्रहणशील होते हैं। हमारे समय के दौरान जैसे हम छात्र बहुत घरेलू थे और आज की तरह सक्रिय नहीं थे।”

Leave Your Comments