रासेयो शिविर में स्वरोजगार हेतु आह्वान महिलाओं को सिखाएं सिलाई कढ़ाई , फिर आगे बढ वे करें कमाई :डॉ कमला अग्रवाल

Date: 2024-03-17
news-banner
बागपत। 

अग्रवाल मंडी टटीरी के वैदिक कन्या डिग्री कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना के सप्त दिवसीय शिविर में स्वयं सेविकाओं को नारी जाति के उत्थान, स्वाभिमान और स्वरोजगार के लिए प्रेरित किया गया। पढाई लिखाई के साथ ही रोजगारपरक प्रशिक्षण हेतु सिलाई कढ़ाई को भी उपयोगी बताया गया।

शिविर के प्रथम सत्र में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ विषय पर विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया जिसमें स्वयं सेविका इकरा, रितु नैन , प्राची ,शगुन भारद्वाज, रेनू,अर्चना, मुस्कान,सपना, पायल स्वामी आदि ने भाग लिया तथा सभी को जागरूक करते हुए बताया कि ,भारत में लड़कियों को सशक्त बनाना है तो बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को चरितार्थ करना होगा तथा कन्या भ्रूण हत्या जैसे अपराध को रोकना होगा। लड़कियों की शिक्षा व उनकी भलाई के बारे में समाज को सोचना होगा।

शिविर के दूसरे सत्र में कॉलेज प्राचार्या डॉ कमला अग्रवाल ने स्वयं सेविकाओं द्वारा ग्रामीण महिलाओं को सिलाई कढ़ाई प्रशिक्षण देने के कार्य की प्रशंसा की तथा कहा कि, सिलाई कढ़ाई से करियर बेहतर बनाया जा सकता है एवंआत्मनिर्भर बनाकर स्वावलंबी जीवन यापन किया जा सकता है । 

शिविर का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ निर्मला गौतम तथा श्रीमती शिल्पा वर्मा द्वारा किया गया । शिविर में श्रीमती ममता मानव संजय सैनी नितिन वशिष्ठ प्रेमवती रामेसर अनिल कुमार आदि का सहयोग रहा।

Leave Your Comments