कराएं हार्मोंस-विटामिन की जांचें,जिला अस्पताल

Date: 2024-03-16
news-banner
मथुरा
मरीजों को जिला अस्पताल में ही हार्मोंस, विटामिन, कल्चर जैसी महंगी जांचों की सुविधा मिल सकेगी। इसके लिए उसे निजी केंद्र पर जाकर अपना समय और रुपया बर्बाद नहीं करना पड़ेगा। 

इसके लिए अस्पताल में आईपीएचएल लैब स्थापित की जाएगी। सीएमएस द्वारा भेजा गया प्रस्ताव शासन ने स्वीकृत कर लिया है। महर्षि दयानंद सरस्वती जिला अस्पताल में मरीजों की सुविधार्थ आधुनिक लैब तैयार की जाएगी। 

बता दें कि जिला अस्पताल में प्रतिदिन करीब 1000 से 1200 मरीज उपचार कराने के लिए आते हैं। चिकित्सक द्वारा जांच के लिए परामर्श करने पर मरीज द्वारा लैब में जांच कराई जाती है। 

फिलहाल मरीजों की यहां हार्मोन्स एवं विटामिन आदि महंगी जांच अभी नहीं हो रही हैं। यह जांच कराने के लिए मरीजों को निजी केंद्रों पर जाना पड़ रहा है, लेकिन अब जल्द ही मरीजों को यह सुविधा जिला अस्पताल में ही मिलेगी। इसके लिए इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री (आईपीएचएल) लैब आपातकालीन कक्ष के ऊपर तैयार होगी।

इस लैब में सभी महंगी जांचें हो सकेंगी। साथ ही गुणवत्ता एवं जांच की संख्या भी बढ़ेगी। इससे मरीजों को निजी केंद्रों पर नहीं जाना पड़ेगा। सीएमएसए डॉ. मुकुंद बंसल द्वारा शासन को भेजा गया प्रस्ताव मंजूर कर लिया गया है। 

वर्तमान में पैथोलॉजी केंद्र पर 30 से अधिक प्रकार की जांचें हो रही हैं। इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री लैब के शुरू होने से जिला अस्पताल में माइक्रोबायोलॉजी से संबंधित सारी जांचें होने लगेंगी। 

माइक्रोबायोलॉजी में वायरोलॉजी, बैक्टीरियोलॉजी, प्रोटिस्टोलॉजी, माइक्रोलॉजी, इम्यूनोलॉजी और पैरासिटोलॉजी की जांच होती है। नई पैथोलॉजी प्रयोगशाला शुरू होने के बाद अस्पताल परिसर स्थित पुरानी पैथोलॉजी लैब में सैंपल लिए जाते रहेंगे। 

मरीज को जांच के लिए यहां पहले अपने रक्त का नमूना देना होगा। यहीं से उसे जांच रिपोर्ट भी मिल जाएगी। डॉ. मुकुंद बंसल, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक ने बताया जिला अस्पताल परिसर में इंटीग्रेटेड पब्लिक हेल्थ लैबोरेट्री (आईपीएचएल) लैब बनेगी। इसमें कई प्रकार की महंगी जांचों की सुविधा मरीजों को मिल सकेगी।

Leave Your Comments