श्री राधारानी मन्दिर का मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी ने जिला प्रशासन संग किया निरीक्षण

Date: 2024-03-12
news-banner
मथुरा 
सोमवार को मंडलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी ने बरसाना स्थित श्री राधा रानी मंदिर का जिला प्रशासन संग निरीक्षण किया। सर्वप्रथम मंडलायुक्त महोदय ने मंदिर प्रांगण में श्री राधा कृष्ण जी के दर्शन किए। 

उसके उपरांत उन्होंने मंदिर की सभी व्यवस्थाओं का ज़ायजा लिया। लट्ठमार होली के दौरान मंंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश व निकासी द्वार के साथ भीड़ को नियंत्रित करने के इंतजाम देखे। 

रंगीली चौक और कटारा चौक का निरीक्षण किया। यहाँ की दीवारों को होली की थीम पर रंगने, समुचित सफाई करवाने और चौक को सजाने के संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिये। 

कटारा चौक से लेकर बरसाना मँदिर के विशाल द्वार तक लट्ठमार होली का आनंद उठाने हेतु ज्यादा से ज्यादा संख्या में श्रद्धालुओं के बैठने की व्यवस्था भी तैयार करने के निर्देश दिये।

इसके पश्चात मण्डलायुक्त श्रीमती रितु माहेश्वरी जी की अध्यक्षता में बरसाना स्थित लोक निर्माण विभाग के निरीक्षण भवन सभागार में जिलाधिकारी शैलेन्द्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पाण्डेय, उपाध्यक्ष/सीईओ एसबी सिंह सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ होली/रंगोत्सव-2024 की व्यवस्थाओं के संबंध में समीक्षा बैठक संपन्न हुई। 

बरसाना में दिनांक 17 मार्च 2024 को लडडूमार होली, दिनांक 18 मार्च 2024 को विश्व प्रसिद्ध लट्ठामार होली तथा नन्दगांव में दिनांक 19 मार्च 2024 को लट्ठामार होली खेली जायेगी। 

बैठक में रंगोत्सव के संबंध में एसएसपी ने अवगत कराया कि बरसाना को चार मुख्य सड़क मार्ग जोड़ते हैं, जिनमें गोवर्धन, छाता, कोसीकलां तथा राजस्थान से सड़क मार्ग आते हैं। 

विश्व प्रसिद्ध लट्ठामार होली में इन चार मार्गों से श्रद्धालु बरसाना श्री राधारानी जी के दर्शन करने आते हैं। इन मार्गों पर 78 स्थानों बैरियर लगाये गये हैं तथा 45 पार्किंग बनाई गई हैं। 

पार्किंगों को प्रथम आओ प्रथम पाओ के आधार पर भरा जायेगा। बरसाना में वनवे प्राणली को लागू करते हुए समस्त यातायात को संचालित किया जायेगा तथा बरसाना को 5 जोन और 12 सेक्टरों में बांटा गया है।

मण्डलायुक्त ने निर्देश दिये कि वनवे सिस्टम का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाये, जगह जगह पर साइन बोर्ड लगाये जायें तथा श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु पहले से ही निर्धारित रूटों का प्रचार प्रसार करते हुए एकल व्यवस्था को लागू किया जाये। 

मण्डलायुक्त ने मन्दिर में प्रवेश एवं निकास की नई / परिवर्तित व्यवस्था की पूरी जानकारी ली तथा निर्देश दिये कि उक्त व्यवस्था हेतु पर्याप्त मात्रा में पुलिस बल एवं मजिस्ट्रेटों की तैनाती की जाये।

मण्डलायुक्त ने सीसीटीवी कैमरे, कन्ट्रोल रूम, खोया पाया केन्द्र तथा ब्रजेश्वरी इंटर कॉलेज में स्थापित मास्टर कन्ट्रोल रूम में 24 घंटे डूयटी लगाने के निर्देश दिये तथा पूरे मेला क्षेत्र में निरंतर निगरानी रखने के निर्देश दिये।

Leave Your Comments