मोदी ने शुरू किया बीजेपी का चंदा अभियान

Date: 2024-03-03
news-banner
पिछले दिनों पूरे देश में चुनावी बॉन्ड को लेकर जबरदस्त चर्चा रही. सुप्रीम कोर्ट ने भी इस पर राजनीतिक पार्टियों को खरी खोटी सुनाई. इसी बीच प्रधानमंत्री ने अपनी पार्टी बीजेपी को डोनेट करने का सिलसिला फिर से चालू कर दिया और उन्होंने इसका तरीका पब्लिक डोमेन में भी शेयर कर दिया. 

उन्होंने अपने पार्टी के लिए चंदा अभियान शुरु कर दिया है. उन्होंने बीजेपी को चंदा नमो ऐप के जरिए दिया है. इस दौरान पीएम ने दो हजार रुपए का चंदा दिया है. पीएम ने इसका स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है.

असल में उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा कि मुझे पार्टी में योगदान देकर खुशी हो रही है. एक विकसित भारत के निर्माण के हमारे प्रयासों को मजबूत करें. उन्होंने यह भी लिखा कि मैं सबसे अनुरोध करता हूं विकसित भारत के लिए इसमें शामिल हों और योगदान करें.

पीएम मोदी ने जिस स्क्रीनशॉट को शेयर किया है उसमें दिख रहा है कि यह योगदान दो हजार रुपए का है. इसके अलावा पीएम ने एक लिंक भी शेयर किया है जिसमें दिख रहा है कि कोई भी पांच रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक का योगदान कर सकता है.

चुनावी बॉन्ड पर रोक
पीएम मोदी का यह कदम ऐसे समय में आया है जब पिछले दिनों ही सुप्रीम कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड पर रोक लगा दी है. कोर्ट ने चुनावी बॉन्ड को असंवैधानिक बताया है और इस पॉलिसी को रद्द कर दिया है. कोर्ट का कहना था कि चुनाव बॉन्ड की योजना सूचना के अधिकार के खिलाफ है. 

इतना ही नहीं सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से कहा कि वो 2019 से अब तक की जानकारी तलब करे. बॉन्ड जारी करने वाले एसबीआई को यह जानकारी देनी होगी कि अप्रैल 2019 से लेकर अब तक कितने लोगों ने कितने-कितने रुपए के चुनावी बॉन्ड खरीदे. एसबीआई यह जानकारी देगी. उसके बाद चुनाव आयोग जनता तक यह जानकारी पहुंचाएगा.

Leave Your Comments