रणवीर सिंह पर विवाद- किरण खोजे- विज्ञापन में कोई कामुकता या वस्तुवादिता प्रदर्शित नहीं होती

Date: 2024-02-27
news-banner
रणवीर सिंह के एक हेल्थ ब्रांड के हालिया विज्ञापन ने काफी हलचल मचा दी है। अभिनेत्री किरण खोजे, जो बॉलीवुड फिल्म - हिंदी मीडियम, मराठी फिल्म - एंड्या चा फंडा, के साथ-साथ अन्य विभिन्न प्लेटफार्मों का हिस्सा रही हैं, का कहना है कि, इस विज्ञापन में, जागरूकता बढ़ाने के लिए टीवी शो सेट अप का उपयोग किया गया है। 

बहुत गंभीर मुद्दा. हालाँकि यह प्लेटफ़ॉर्म सेक्स और पुरुषों के प्रदर्शन के बारे में बात करने के लिए नहीं जाना जाता है, लेकिन विज्ञापन ऐसी वर्जनाओं को तोड़ता है, जो इसे अलग खड़ा करता है।

“मेरा मानना है कि इस विज्ञापन में उठाया गया मुद्दा महत्वपूर्ण है, और न केवल पृष्ठभूमि बल्कि इसके द्वारा दिए गए संदेश को भी समझना आवश्यक है। बिस्तर पर पुरुषों के प्रदर्शन का विषय लंबे समय से एक सामाजिक वर्जना रहा है, जिसके कारण अक्सर दोषारोपण और स्वीकृति की कमी होती है, खासकर महिलाओं के प्रति। विज्ञापन इस मुद्दे को संबोधित करता है, एक महत्वपूर्ण लेकिन अक्सर नजरअंदाज किए गए विषय पर प्रकाश डालता है, ”वह कहती हैं।

वह आगे कहती हैं, “टीवी धारावाहिक की पृष्ठभूमि का रचनात्मक रूप से उपयोग करने से संदेश विभिन्न क्षेत्रों में विविध दर्शकों तक पहुंच सकता है, जहां ऐसे मुद्दे मौजूद हैं। यह विकल्प इसे व्यापक दर्शकों के लिए अधिक प्रासंगिक बनाता है, चर्चा के लिए एक मंच तैयार करता है।''

वह कहती हैं, विज्ञापन में कुछ भी अपमानजनक या अश्लील नहीं है, “यह उल्लेखनीय है कि विज्ञापन कई पुरुष उत्पाद विज्ञापनों के विपरीत, जो अक्सर अनावश्यक रूप से महिला कामुकता पर जोर देते हैं, किसी भी कामुकता या वस्तुकरण को प्रदर्शित नहीं करता है। फोकस पूरी तरह से संदेश पर है, जो एक सकारात्मक पहलू है।

वह आगे कहती हैं, “इसके अलावा, विज्ञापन किसी सामग्री या प्लेटफ़ॉर्म को अपग्रेड करने का सुझाव नहीं देता है, बल्कि इसका उद्देश्य एक गंभीर और अक्सर कलंकित विषय पर ध्यान आकर्षित करना है। यह परिवारों और समाज के भीतर ऐसे मुद्दों से निपटने में महिलाओं द्वारा सामना किए जाने वाले संघर्षों पर प्रकाश डालता है। 

रणवीर सिंह की भागीदारी संदेश में विश्वसनीयता जोड़ती है, क्योंकि वह अपने प्रदर्शन में जोखिम लेने और रूढ़िवादिता को तोड़ने के लिए जाने जाते हैं। एक बार फिर एक अभिनेता के रूप में उनका चित्रण इस धारणा के साथ अच्छी तरह से मेल खाता है कि एक नायक के रूप में एक रूढ़िवादिता को तोड़ना और जमीनी स्तर पर जागरूकता कार्य करना भी महत्वपूर्ण है।

Leave Your Comments