किरण खोजे - इंडस्ट्री में लोकप्रियता हासिल करना आसान नहीं है

Date: 2024-02-21
news-banner
अभिनेत्री किरण खोजे, जो तलवार, हिंदी मीडियम और सुपर 30 जैसी फिल्मों में अपने काम के लिए जानी जाती हैं, ने अब ड्राई डे के साथ अपना ओटीटी डेब्यू किया है। वह कहती हैं कि एक अभिनेता को बहुत संघर्ष से गुजरना पड़ता है और कई भूमिकाओं के लिए ऑडिशन देना और अच्छा काम पाने की कोशिश करना आसान नहीं है।

“मुझे लगता है कि यह मान लेना सही नहीं है कि किसी अभिनेता ने पर्याप्त काम नहीं किया है या उद्योग में लोकप्रियता हासिल करना आसान है। जब आप किसी एक्टर को अपनी फील्ड में सफल होते देखते हैं तो आप भी उनके जैसा बनने के बारे में सोचते हैं। आप कड़ी मेहनत करने लगते हैं और सोचते हैं कि संघर्ष बहुत है और फिर आप इस बात से चिढ़ने लगते हैं कि उनके जैसा बनने के लिए आपको इतना संघर्ष क्यों करना पड़ता है।

 आप अपने ऑडिशन के लिए कतार में खड़े होकर तंग आ जाते हैं और फिर आप अपने ऑडिशन के लिए कॉल प्राप्त करने के बारे में भी सोचते हैं। आप निराश और चिड़चिड़े हो जाते हैं। आपको अपने आसपास इतने सारे लोगों से बात क्यों करनी पड़ती है? कोई आपको कॉल करके यह क्यों नहीं बता सकता कि उन्हें किसी भूमिका या किसी चीज़ के लिए आपकी आवश्यकता है? मैं साफ कर देना चाहता हूं कि ये सब चीजें नहीं होतीं.' आपको अपने आस-पास के लोगों तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी और एक बार जब आप किसी काम में सफल होने लगते हैं तो आपको अपनी सफलता को बनाए रखना शुरू करना होगा।

 अपनी सफलता को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छा इंसान बनना होगा क्योंकि लोग अक्सर कहते हैं कि आप अपने जीवन में छोटी सी सफलता हासिल करने के बाद अहंकारी हो गए या अहंकारी हो गए। खुद पर भरोसा रखें और विनम्र रहें, अपने आस-पास के सभी लोगों के प्रति दयालु रहें, अपने आस-पास के सभी लोगों के प्रति कृतज्ञता रखें और अपनी कला पर काम करें,'' वह कहती हैं।

उससे पूछें कि उसके लिए सफलता का क्या मतलब है, तो वह कहती है, “एक अच्छा किरदार निभाने, एक अच्छी भूमिका निभाने या एक अच्छा कार्य दिवस बिताने के बाद अच्छा महसूस करना ही सफलता है। मैं नहीं मानती कि सफलता स्थायी है क्योंकि इस दुनिया में कुछ भी स्थायी नहीं है।'' इंडस्ट्री का हिस्सा होने के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं, ''मैंने इंडस्ट्री में लगभग 12 साल पूरे कर लिए हैं।

 इस इंडस्ट्री के बारे में दो कमियां हैं कि यहां बहुत कुछ है। प्रतीक्षा अवधि और पैसा इतनी आसानी से नहीं मिलता है। आपको काम के लिए बहुत धैर्यपूर्वक इंतजार करना होगा। लेकिन यह एक सच्चाई है और आप इसके कारण निराश नहीं हो सकते। आपको इसे स्वीकार करना होगा और मेरा मानना है कि आपको इस बारे में बात करनी चाहिए आप कैसा महसूस करते हैं और निराशा को अपने अंदर न रखें।”

वह आगे कहती हैं, “इसमें कई खूबियां हैं - आपको कई तरह की भूमिकाएं करने को मिलती हैं और इससे आपको कई नए लोगों से मिलने का मौका मिलता है। एक अभिनेता के लिए सीखने का सबसे बड़ा स्रोत दूसरों का अवलोकन करना है, इसलिए आप कई पात्रों का अवलोकन कर सकते हैं। आपको हर चीज़ और हर किसी को दिलचस्पी से देखना होगा।

 आपको ऐसे अद्भुत लोगों से मिलने का मौका मिलेगा जो आपकी भलाई के लिए आपको बदल देंगे और आपके जीवन में ढेर सारी खुशियाँ लाएँगे। आपको कुछ ऐसे लोग भी मिलेंगे जो वास्तव में दर्द में हैं, इसलिए आपको उनकी मदद करनी होगी और उन्हें बेहतर महसूस कराना होगा क्योंकि इससे आपको शांति मिलेगी। इसलिए, उद्योग में फायदे और नुकसान जैसा कुछ भी नहीं है क्योंकि हर चीज योजनाबद्ध नहीं होती है।''

Leave Your Comments