इवांका दास- रीलों की दुनिया क्षणिक है, यह जीवन भर नहीं रहेगी

Date: 2024-02-21
news-banner
अभिनेत्री इवांका दास का कहना है कि रील्स और यूट्यूब लघु वीडियो मौजूदा चलन हैं, लेकिन यह लंबे समय तक चलने वाला नहीं है। वह कहती हैं कि अभिनेताओं और प्रभावशाली लोगों के बीच अंतर होना चाहिए और देर-सबेर लोग इसे पहचान लेंगे।
 
मुझे कभी-कभी लगता है कि वर्तमान प्रवृत्ति, विशेष रूप से यूट्यूब और रील्स जैसे प्लेटफार्मों पर, उन प्रभावशाली लोगों पर जोर देती है जो अच्छी कमाई करते हैं। मैं उनका समर्थन करता हूं, लेकिन मुझे यह भी लगता है कि ये प्लेटफॉर्म किसी को खुद को एक उचित अभिनेता के रूप में स्थापित करने या पारंपरिक टेलीविजन की तुलना में पहचान हासिल करने का समान अवसर प्रदान नहीं कर सकते हैं।

 जबकि कुछ प्रभावशाली लोग उत्कृष्ट अभिनेता बन जाते हैं, मेरा मानना है कि अभिनय और एक प्रभावशाली व्यक्ति होने के बीच अंतर है। प्रभावशाली लोग अपने व्यक्तित्व को जैविक और कच्चे तरीके से बेचते हैं, लेकिन सच्ची कला और रचनात्मकता में एक अलग गहराई शामिल होती है।

 हालांकि अपवाद मौजूद हैं, एक प्रभावशाली पृष्ठभूमि से अभिनेता बनना अद्वितीय कौशल और तर्क के कारण चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालांकि प्रभावशाली लोग कोशिश कर सकते हैं, लेकिन हर किसी के पास अभिनय क्षमता नहीं होती है,'' वह कहती हैं।

हालाँकि, वह इस बात से सहमत हैं कि आज की दुनिया में सोशल मीडिया की मौजूदगी बहुत मायने रखती है। “यह सच है कि दृश्यता अब मायने रखती है, विशेष रूप से पर्याप्त फॉलोअर्स की संख्या पर जोर दिया जाता है, जो बड़े पैमाने पर इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों द्वारा संचालित होता है।

 इंस्टाग्राम की मांग आसमान छू रही है, और कई अभिनेता अब स्वीकार करते हैं कि अच्छी संख्या में फॉलोअर्स होने से बाजार मूल्य बढ़ता है। लोग अपने अनुयायियों की संख्या के आधार पर किसी कलाकार के बाजार मूल्य की आसानी से गणना और माप कर सकते हैं। 

हालाँकि, यह भी देखा गया है कि बड़ी संख्या में अनुयायी होने से कोई व्यक्ति अच्छा अभिनेता नहीं बन जाता। प्रत्येक व्यक्ति का अपना दृष्टिकोण और स्वयं की मार्केटिंग करने के अनूठे तरीके होते हैं।

निजी तौर पर, मैंने पहले कभी गंभीरता से अभिनय नहीं किया क्योंकि मेरे जीवन में बहुत संघर्ष था, आजीविका कमाने पर अधिक ध्यान केंद्रित करना। हालाँकि मैं त्वरित पोस्ट के लिए प्रतिदिन 5 या 10 मिनट का समय निकाल पाता था, लेकिन मैं तकनीकी शॉट्स और कड़ी मेहनत के लिए आवश्यक दो घंटे समर्पित नहीं कर पाता था।

 मेरे पास कोई टीम नहीं थी; मैंने सब कुछ अपने आप किया। आज की पीढ़ी में, कई अभिनेता टीमों द्वारा समर्थित, पूरी तरह से सोशल मीडिया पर ध्यान केंद्रित करते हैं। हालाँकि, यह जानना आश्वस्त करने वाला है कि कुछ निदेशक और कंपनियाँ अभी भी सोशल मीडिया मेट्रिक्स पर प्रतिभा को प्राथमिकता देते हैं।

भविष्य के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं, ''मुझे नहीं लगता कि यूट्यूब और रील्स लंबे समय तक प्रमुख प्लेटफॉर्म बने रहेंगे। इन प्लेटफार्मों से एक्सपोज़र आत्म-प्रचार के लिए उत्कृष्ट है, लेकिन मुझे लगता है कि रीलों और यूट्यूब के आसपास प्रचार समय के साथ कम हो सकता है। लोग इन प्लेटफार्मों पर सामग्री की प्रचुरता से निराश हो रहे हैं, खासकर जब रुझान के कारण हजारों समान रीलें बनाई जा रही हैं। 

अनेक व्यक्ति उदासीन होते जा रहे हैं। मेरा मानना है कि एक बदलाव आएगा, और नए प्लेटफ़ॉर्म या रुझान सामने आएंगे, जो और भी अधिक दृश्यता प्रदान करेंगे। कभी-कभी, मुझे लगता है कि लोग रीलों से थक रहे हैं। जब कोई गाना ट्रेंड बन जाता है, तो हजारों लोग उसकी रील बनाते हैं, जिससे दर्शक थक जाते हैं। रील्स और यूट्यूब पर देखने का समय और सब्सक्राइबर्स में मुख्य रूप से युवा शामिल हैं, लगभग 60-70%।”

हालाँकि, आप जो पोस्ट करते हैं उससे सावधान रहें, वह कहती हैं, “ऐसे कई प्रभावशाली लोग हैं जो आध्यात्मिक या ऐतिहासिक विषयों पर चर्चा करते हुए रीलों पर सार्थक सामग्री बनाते हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी, विशेष रूप से वक्ताओं और उद्यमियों की, पर्याप्त पहुंच और अनुयायी हैं।

 मेरा मानना है कि ऐसे व्यक्तियों का विकास जारी रहना चाहिए। दूसरी ओर, ऐसे लोग हैं जो अनावश्यक रील बनाते हैं, सोचते हैं कि सड़क पर खड़े होकर कुछ यादृच्छिक बनाने से उनकी सामग्री वायरल हो जाएगी और पैसा आएगा। यह थोड़े समय के लिए काम कर सकता है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि यह लंबे समय के प्रयास के लायक है। रीलों की दुनिया क्षणिक है, यह जीवन भर नहीं रहेगी,'' वह कहती हैं।

हालाँकि, वह कहती हैं कि एक प्रभावशाली व्यक्ति बनना भी आसान नहीं है। “यह उतना आसान नहीं है जितना आज के युवा सोच सकते हैं कि पैसा कमाना या यूट्यूबर या प्रभावशाली व्यक्ति बनना आसान है। हालाँकि अपना करियर या पेशा चुनना उनका लोकतांत्रिक अधिकार है, लेकिन उन्हें यह समझना चाहिए कि वे क्या हासिल कर सकते हैं।

 व्यक्तिगत रूप से, मैंने एक नर्तक के रूप में शुरुआत की, फिर एक फैशन निर्देशक बनना चाहता था, और अंततः एक अभिनेता बन गया क्योंकि मेरे पास कोई ठोस बैकअप योजना नहीं थी। आज की पीढ़ी जल्दी पैसा कमाने की भूख से प्रेरित लगती है, और जबकि आय महत्वपूर्ण है, रचनात्मकता के बिना केवल उस पर निर्भर रहना जोखिम भरा हो सकता है,'' वह कहती हैं।

Leave Your Comments