भारत के दारासिंग खुराना 'कॉमनवेल्थ ईयर ऑफ यूथ चैंपियन' के रूप में नियुक्त होने वाले दुनिया के दूसरे खिलाड़ी

Date: 2024-02-20
news-banner
मिस्टर इंडिया इंटरनेशनल 2017 का खिताब जीतने के बाद, दारासिंग खुराना ने शीर्ष ब्रांडों और डिजाइनरों के साथ काम करते हुए शोबिज में एक सफल मॉडल के रूप में अपना नाम बनाया। 2023 में, उन्होंने मिस यूनिवर्स 2021 हरनाज़ संधू की सह-कलाकार पंजाबी फिल्म बाई जी कुट्टंगे से अपनी अभिनय यात्रा शुरू की।

 उन्होंने हाल ही में मलयालम फिल्म बांद्रा से साउथ में डेब्यू किया और अब कागज 2 के साथ हिंदी फिल्म में डेब्यू की तैयारी कर रहे हैं।

रैंप और स्क्रीन के अलावा, अभिनेता उद्योग में प्रवेश करने के बाद से ही उदाहरण पेश कर रहे हैं। वह युवाओं के लिए एक मार्गदर्शक शक्ति रहे हैं और उनके काम को पहचानते हुए, दारासिंग को कॉमनवेल्थ ईयर ऑफ यूथ चैंपियन 2024 के रूप में नियुक्त किया गया है, वह यूके के प्रिंस एडवर्ड के साथ यह खिताब हासिल करने वाले पहले एशियाई और कुल मिलाकर दूसरे व्यक्ति बन गए हैं।


अभिनेता को आधिकारिक तौर पर राष्ट्रमंडल महासचिव, द आरटी माननीय पेट्रीसिया स्कॉटलैंड केसी द्वारा नियुक्त किया गया था। कलाकार के काम के बारे में बात करते हुए, गणमान्य व्यक्ति ने अपने नियुक्ति पत्र में लिखा, "युवा विकास और सशक्तिकरण के लिए आपकी असाधारण प्रतिबद्धता के साथ, राष्ट्रमंडल को विश्वास है कि आपकी आवाज़ सीमाओं के पार युवाओं के साथ गूंजेगी और सकारात्मक बदलाव को प्रेरित करेगी।

 इस उद्देश्य के प्रति आपका समर्पण संरेखित है। राष्ट्रमंडल के मूल्यों के साथ पूरी तरह से मेल खाता है और हमें विश्वास है कि आपकी प्रभावशाली आवाज़ और वकालत युवा वर्ष के दौरान हमारे प्रयासों की सफलता में बहुत योगदान देगी।"

यह सम्मान दारासिंग के लिए भी एक मधुर आश्चर्य के रूप में आया। उन्होंने बताया, “महासचिव आरटी माननीय पेट्रीसिया स्कॉटलैंड के साथ मेरी बैठक के बाद, मैंने सोचा कि मुझे राष्ट्रमंडल भारत के लिए एक राजदूत की तरह नियुक्त करने पर विचार किया जा रहा है, लेकिन मुझे नहीं पता था कि यह 'युवा चैंपियन का वर्ष' होगा। सभी 56 सदस्य देशों में से।” लेकिन अब जब उनकी नियुक्ति हो गई है तो वह इस भूमिका को निभाने के लिए काफी उत्साहित हैं।


इस नए शीर्षक के तहत, दारासिंग एक हाई-प्रोफाइल प्रवक्ता, वकील और प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। वह पूरे राष्ट्रमंडल में युवा विकास और सशक्तिकरण को बढ़ावा देने के लिए सार्थक कार्रवाई का मार्गदर्शन और प्रेरणा देने में सहायक होंगे। अभिनेता प्रमुख हितधारकों के साथ निकटता से सहयोग करेंगे, महत्वपूर्ण आयोजनों में भाग लेंगे और राष्ट्रमंडल सदस्य देशों में युवाओं के भविष्य को आकार देने वाली नीतिगत चर्चाओं में योगदान देंगे।


दारासिंग महासचिव के साथ काम करने के लिए सबसे अधिक उत्सुक हैं। वह कहते हैं, “इस एसोसिएशन के पीछे सबसे महत्वपूर्ण संभावना महासचिव आरटी माननीय पेट्रीसिया स्कॉटलैंड का दृष्टिकोण है। मुझे हाल ही में एक कार्यक्रम में उनके साथ मंच साझा करने का सौभाग्य मिला, जिसके बाद हमने विचारों, अनुभवों और विजन बोर्ड को साझा करने में 2 दिन बिताए। 

इस प्रक्रिया के दौरान, मुझे एहसास हुआ कि महासचिव कितने केंद्रित थे। उनका दृष्टिकोण दुनिया को बेहतरी के लिए बदलना है और मैं निश्चित रूप से उस बदलाव को लाने में एक भूमिका निभाना चाहता हूं।


दारासिंग दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी रक्त स्टेम सेल दाताओं की रजिस्ट्री DATRI के ब्रांड एंबेसडर हैं। उन्होंने लोगों को किफायती मानसिक स्वास्थ्य देखभाल प्रदान करने के लिए पॉज़.ब्रीथ.टॉक फाउंडेशन की भी स्थापना की। अभिनेता यूनिसेफ के सद्भावना राजदूत के रूप में भी काम करते हैं और अब, उनके नाम एक और उपाधि है। इतना सारा काम करने के बाद भी, दारासिंग अभिभूत या घबराया हुआ महसूस नहीं करता है।

 वह जोर देकर कहते हैं, ''जब आप जो करते हैं उससे प्यार करते हैं, तो चाहे आपके पास कितना भी हो, आपको कभी नहीं लगता कि यह बहुत ज्यादा है। मुझे वह सब पसंद है जो मैं करता हूं, इसलिए मैं बहुत खुश हूं और राष्ट्रमंडल वर्ष के युवा चैंपियन के रूप में अपने कर्तव्यों को अपने मौजूदा कार्यक्रम में शामिल करना एक विशेषाधिकार के रूप में लेता हूं।

Leave Your Comments