दिवंगत संगीतकार नौशाद की पोती उमराह नौशाद अली और पति दानिश खान पहाड़ों की ओर रवाना

Date: 2024-02-19
news-banner
दिवंगत संगीतकार नौशाद की पोती उमराह नौशाद अली और उनके पति दुबई स्थित दानिश खान हाल ही में अपने हनीमून के लिए हिमाचल प्रदेश गए थे। नवविवाहित जोड़ा कांच के इग्लू में रहा और इसे अविस्मरणीय अनुभव बताया।

“यह कांच के इग्लू में रहने के अविस्मरणीय अनुभवों में से एक था। रात्रि में आकाश का दृश्य और दिन में हिमालय का दृश्य एक अविस्मरणीय अनुभव था। सबसे बेहतरीन अनुभवों में से एक है अपने साथी के साथ जकूज़ी में बैठकर दिन के दौरान बर्फ से ढके पहाड़ों को देखना। मेरी पत्नी, उमरा को इंस्टाग्राम रील्स ब्राउज़ करते समय इस जगह के बारे में पता चला और उसके लिए धन्यवाद, हम इस यात्रा पर निकले।

 हम इन्फिनिटी स्काई ग्लैम्पिंग में रुके थे, जो हिमाचल प्रदेश में स्थित एक बुटीक होटल है, जो मनाली के हलचल भरे शहर से 30 मिनट की दूरी पर है। यह सचमुच एक छिपा हुआ रत्न है। दानिश कहते हैं, ''हम उन बहुत कम लोगों में से एक थे जिन्हें इसका अनुभव मिला क्योंकि यह एक महीने पहले ही खुला था।''

वह आगे कहते हैं, “कर्मचारी सदस्य अविश्वसनीय रूप से मिलनसार और समर्पित हैं, जो 'अतिथि देवो भव:' की भावना का प्रतीक हैं। मालिकों ने व्यक्तिगत रूप से हमारा अभिनंदन और स्वागत किया, और मिलनसार कर्कश मैंगो से मुलाकात ने अनुभव के आकर्षण को बढ़ा दिया। उमराह, एक पशु प्रेमी होने के नाते, उसे दुलारने से खुद को रोक नहीं सका। यह निश्चित रूप से मनाली में अवश्य घूमने लायक जगह है, जो एक अनोखा और दिल छू लेने वाला अनुभव प्रदान करता है।''

पहाड़ों के प्रति उनके प्रेम के बारे में बात कर रहे हैं। "मुझे हमेशा से पहाड़ों से गहरा लगाव रहा है, और वह मेरा भाई यासर ही था, जिसने सबसे पहले मुझे 2018 में हिमाचल प्रदेश के आश्चर्यों से परिचित कराया था। हमारे परिवार में, उसे प्यार से 'हिमाचल प्रदेश का ब्रांड एंबेसडर' कहा जाता है। क्योंकि हर साल वह क्षेत्र के भीतर एक नई मंजिल तलाशना सुनिश्चित करता है। जब हमारे हनीमून की योजना बनाने का समय आया, तो मैंने और मेरे मंगेतर ने भारत और विदेश दोनों में विभिन्न विकल्पों पर विचार किया, ”वह कहते हैं।

वह आगे कहते हैं, “मेरे ससुर श्री रहमान नौशाद के साथ बातचीत के दौरान एक महत्वपूर्ण क्षण आया, जिन्होंने भारत में पर्यटन पर दिलीप कुमार साहब के दृष्टिकोण के बारे में जानकारी साझा की। दिलीप साब का मानना था कि हमारा देश शूटिंग या पर्यटन के लिए वह सब कुछ प्रदान करता है जो कोई चाह सकता है - समुद्र तट, हरियाली, पहाड़ और जंगल - यह सब हमारी सीमाओं के भीतर है। उन्होंने स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को समर्थन देने और रोजगार पैदा करने के लिए अपने देश के भीतर पैसा खर्च करने के महत्व पर जोर दिया।

उनका कहना है कि भारतीय गंतव्यों को पर्यटकों के लिए यात्रा-अनुकूल बनाया गया है। “इससे प्रेरित होकर, हमने अपनी मातृभूमि में अपने जीवन के इस नए अध्याय को शुरू करने का निर्णय लिया। सितंबर 2023 में मनाली में आई बाढ़ के बाद की चिंताओं के बावजूद, हिमाचल प्रदेश पर्यटन बोर्ड, राज्य सरकार और माननीय मुख्यमंत्री श्री सुखविंदर सिंह सुकु के सक्रिय प्रयासों ने हम जैसे पर्यटकों के लिए सुगम यात्रा सुनिश्चित की, ”वे कहते हैं।

अपनी यात्रा के अनुभव को साझा करते हुए, वे कहते हैं, “मैं सोशल मीडिया फ़ीड के माध्यम से फैली गलत धारणाओं को भी दूर करना चाहता हूं, यात्रियों से सनसनीखेज रिपोर्टों के बजाय अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करने का आग्रह करता हूं। भारी यातायात की चेतावनियों के बावजूद, हमने विश्वास की छलांग लगाई और पीक आवर्स के दौरान भी साफ सड़कें देखकर सुखद आश्चर्य हुआ। इस अनुभव ने भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने की अपार संभावनाओं में मेरे विश्वास को मजबूत किया।

 हमारे मार्गदर्शक और ड्राइवर सनी पाजी को विशेष धन्यवाद, जिनके समर्पण ने सुनिश्चित किया कि हमारी यात्रा यथासंभव सुगम और सुरक्षित रहे। ये गुमनाम नायक अपने अथक प्रयासों और सड़कों पर यात्रियों को सुरक्षित रूप से उनके गंतव्य तक पहुंचाने की जिम्मेदारी के लिए हमारी और सरकार दोनों की ओर से मान्यता के पात्र हैं।''

Leave Your Comments