यज्ञोपवीत का महत्व बताते हुए सामूहिक संस्कार का आयोजन

Date: 2024-02-19
news-banner
बागपत
राष्ट्रीय विप्र विद्वत् परिषद् के तत्वाधान में नगर के पक्का घाट स्थित परशुराम भवन में सामूहिक यज्ञोपवीत संस्कार का आयोजन किया गया, जिसमें विप्र बटुकों का परिषद् के महामंत्री आचार्य प्रवीण पुलस्त्य के आचार्यत्व में यज्ञोपवीत के महत्व, दिनचर्या में शुद्धता हेतु सावधानी सहित विधिविधान पूर्वक संस्कार किया गया । 

विप्र बटुकों को उपदेश करते हुए आचार्य प्रवीण पुलस्त्य ने कहा कि, सदैव सत्य बोलना व धर्म का आचरण करना श्रेयस्कर होता है सत्य से बढ़कर इस संसार में कोई भी तप नहीं है। सभी को सत्य का आचरण करना चाहिए ।

 कहा कि,संस्कार से हीन व्यक्ति को वेद भी पवित्र नहीं कर सकता । आचार्य विवेक ने यज्ञोपवीत की महत्ता पर प्रकाश डाला और यज्ञोपवीत के नियम की जानकारी सभी विप्र बटुकों को दी । 

आचार्य सोमदत शास्त्री ने संस्कार के विषय में बोलते हुए कहा कि, संस्कार  के द्वारा ही विप्र बालक द्विज की श्रेणी में आते हैं द्विज उसे कहते हैं ,जिसका दूसरा जन्म होता है । पक्का घाट के प्रभारी पंडित हीरालाल द्वारा सभी विप्र बटुकों को आशीर्वाद दिया गया ।

 इस अवसर पर पं लोकेश शास्त्री ,आ धीरज शर्मा मेरठ ,अंकित शास्त्री  शोभित शास्त्री शामली ,प्रमोद शास्त्री निबाली, भृगु दत्त शास्त्री पिलाना , नमन शास्त्री खेड़की, कपिल आलम्बायन,अंकुर शास्त्री ,सुशांत शास्त्री आदि उपस्थित रहे ।

Leave Your Comments