यह एक बड़े बजट की महान कृति है जो संदीप सिंह के निर्देशन में पहली फिल्म है,

Date: 2024-02-17
news-banner
केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने छत्रपति शिवाजी महाराज पर एक फिल्म लॉन्च की जिसे इमर्सो स्टूडियो और लीजेंड स्टूडियो द्वारा प्रस्तुत किया गया है।

भारत के प्रख्यात सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने पोस्टर का अनावरण किया और सर्वोच्च मराठा योद्धा पर फिल्म निर्माता संदीप सिंह के मेगा बजट उद्यम का समर्थन करते हुए छत्रपति शिवाजी महाराज पर एक फिल्म लॉन्च की, जो बड़े पर्दे पर निडर राजा के जीवन को फिर से बनाएगी।

19 फरवरी, 2024 को छत्रपति शिवाजी महाराज की 394वीं जयंती की पूर्व संध्या पर, द प्राइड ऑफ भारत छत्रपति शिवाजी महाराज नामक यह सिनेमाई उत्कृष्ट कृति, राजा की गतिशीलता को उसके वास्तविक रूप में प्रस्तुत करेगी।

यह फिल्म निर्देशक के रूप में संदीप सिंह के पहले उच्च बजट व्यावसायिक सिनेमा में प्रवेश का भी प्रतीक है।

निर्माता इस फिल्म को भव्य पैमाने पर बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं, जिसमें सेट प्रामाणिक रूप से मराठा युग की महिमा और आकर्षण को दर्शाते हैं और अत्याधुनिक तकनीक छत्रपति शिवाजी महाराज के जीवन से भी बड़े आदेश का सार पकड़ती है। मुगलों और अंग्रेजों से उनकी लड़ाई।

दिलचस्प बात यह है कि यह पहली बार है कि शिवाजी महाराज पर कोई फिल्म कई भाषाओं में बनाई जाएगी; हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मराठी।
    
संदीप सिंह ने कहा, मुझे अपनी पहली मेगा बजट फिल्म - द प्राइड ऑफ भारत - छत्रपति शिवाजी महाराज' के लिए एक निर्देशक के रूप में शुरुआत करने और अपनी स्थिति बनाने में 23 साल का कठिन संघर्ष करना पड़ा। इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। मेरे पास है 2019 से स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूं, पांच साल की मेहनत और प्यार। मुझे उम्मीद है कि हमारे दर्शक हमारी फिल्म और इसमें किए गए प्रयासों की सराहना करेंगे।"

सिंह ने कहा, "मैं हमेशा भारतीय इतिहास से आकर्षित रहा हूं। छत्रपति शिवाजी महाराज के अलावा इस दुनिया में कोई बड़ा महाराज नहीं हो सकता। वह महाराज के महाराज थे।"

छत्रपति शिवाजी महाराज की आज भी सत्ता पर पकड़ की प्रासंगिकता के बारे में बात करते हुए, संदीप सिंह ने कहा, "छत्रपति शिवाजी महाराज को उनके बड़े होने के दौरान बहुत पहले ही राजा के रूप में ताज पहनाया गया था। अपनी उम्र के हिसाब से, वह बेहद तेज और बुद्धिमान थे और ताज के साथ आने वाली जिम्मेदारी को बखूबी निभाते थे।

 उनका छोटा कद उनकी आंतरिक बहादुरी और ताकत को कम आंकता था, जबकि उनका तीव्र दिमाग दुश्मनों से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए अद्वितीय रणनीतियों के साथ आता था। उदाहरण के लिए, उन्होंने जानबूझकर पश्चिमी घाट के कठिन इलाकों का इस्तेमाल लड़ाई लड़ने के लिए किया क्योंकि उबड़-खाबड़ और ऊबड़-खाबड़ घाटों ने इसे बनाया था। 

दुश्मन के लिए उसके क्षेत्र तक पहुंच पाना मुश्किल है। उनके जीवन की कहानी से सीखने के लिए बहुत कुछ है। उनके बारे में सारी जानकारी मराठा क्षेत्र तक ही सीमित है। मैं चाहता हूं कि दुनिया एक राजा के रूप में उनकी उपलब्धियों के बारे में जाने।"

"इसके अलावा, मैं वास्तव में आश्चर्यचकित हूं कि आज तक छत्रपति शिवाजी महाराज पर कोई हिंदी फिल्म नहीं बनी है। किसी भी फिल्म निर्माता ने इसके बारे में कैसे नहीं सोचा? तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और अन्य भाषाओं में भी महान योद्धा और राजा पर कोई फिल्म नहीं बनी है।" अंग्रेजी। जब से मुझे यह पता चला, मैं महानतम मराठा पर फिल्म बनाने का मौका छोड़ना नहीं चाहता था।''

जबकि मुख्य अभिनेताओं को जल्द ही तय किया जाएगा, टीम के अन्य सदस्यों में फोटोग्राफी के निदेशक असीम बजाज, कोरियोग्राफी के निदेशक गणेश हेगड़े, कॉस्ट्यूम डिजाइनर शीतल शर्मा, प्रोडक्शन डिजाइनर संदीप शरद रावडे और कवीश सिन्हा फिल्म के कास्टिंग डायरेक्टर हैं।

छत्रपति शिवाजी महाराज को सम्मान और श्रद्धांजलि देने के लिए, यह फिल्म 23 जनवरी, 2026 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी, जब भारत अपना 77वां गणतंत्र दिवस - 26 जनवरी 2026 मनाएगा।

भारत का गौरव - छत्रपति शिवाजी महाराज, निर्देशक के रूप में संदीप सिंह द्वारा अभिनीत, इमर्सो स्टूडियो और लीजेंड स्टूडियो द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है।

Leave Your Comments