युवा बैडमिंटन लीग में उर्वशी डोलकिया, दीपशिखा नागपाल, आस्था चौधरी, गीतांजलि मिश्रा, उपासना सिंह और नेहा मेहता की टीमें

Date: 2024-02-16
news-banner
बैडमिंटन को सबसे आगे लाने और उभरते खिलाड़ियों को उनके सपने हासिल करने में मदद करने के प्रयास के साथ, युवा बैडमिंटन लीग का अनावरण होने जा रहा है। लीग में अभिनेत्री उर्वशी डोलकिया, दीपशिखा नागपाल, आस्था चौधरी, गीतांजलि मिश्रा, उपासना सिंह और नेहा मेहता जैसी टीमें टूर्नामेंट में भाग लेंगी।

पवन जांगिड़, संस्थापक, कैप्टन विनीत चतुर्वेदी सीईओ और सह-संस्थापक, कैप्टन पवन गुप्ता - मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी द्वारा शुरू किया गया; युवा बैडमिंटन लीग का लक्ष्य इस खेल को भारत के हर घर तक पहुंच बनाना है।

“हमें साइना नेहवाल, पीवी सिंधु, ज्वाला गुट्टा गोपीचंद जैसे शीर्ष बैडमिंटन खिलाड़ियों के बारे में पता चला, जब उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीते थे, लेकिन क्या हमने उनका समर्थन किया जब वे इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे? कोई अधिकार नहीं? तो, यह विचार हमेशा मेरे दिमाग में रहता था। हम उन्हीं खेलों में योगदान देना चाहते थे जो हम सभी बचपन से खेलते आ रहे हैं,'' विनीत कहते हैं।

वह आगे कहते हैं, “दुर्भाग्य से, आज की पीढ़ी, विशेषकर बच्चे, आउटडोर गतिविधियों, आउटडोर गेम्स में बिल्कुल भी रुचि नहीं रखते हैं। मोबाइल-किड्स या लैपटॉप-किड्स हैं, खासकर मेट्रो शहरों में जहां बुनियादी ढांचे या वास्तविक आधार की कमी है। हालांकि स्टेडियम मौजूद हैं, लेकिन वे आम जनता की पहुंच से बाहर हैं।''

फ्लाइंग वॉरियर्स, सुपर स्मैशर्स, नेट निन्जा, स्मैश मास्टर्स, रैकेट रेडर्स, स्पीडी शटलर्स जैसी टीमों में मशहूर हस्तियों के नेतृत्व में उभरते बैडमिंटन खिलाड़ी शामिल होंगे।

टीम मालिकों के रूप में लीग में टीवी अभिनेताओं को शामिल करने के बारे में बात करते हुए, वह कहते हैं,टेलीविजन एक ऐसा माध्यम है जो जनता को जमीनी स्तर पर जोड़ता है, यहां तक कि टियर 2 शहरों, छोटे शहरों में भी; लोग खाना खाते समय टीवी देखते हैं और टीवी पर कुछ देखते समय साथ रहते हैं। इसलिए, हमने उन नामों के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया जो सिर्फ थिएटरों के अलावा सामान्य घरों में भी लोकप्रिय हैं, साथ ही जिनका जमीनी स्तर पर खेलों को समर्थन देने का दृष्टिकोण है। हम इस विचार के साथ सबसे पहले गीतांजलि मिश्रा के पास गए, जो जोधपुर में सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग में भी मौजूद थीं और उनकी ओर से सीधे तौर पर हां थी।

वह आगे कहते हैं, फिर हमने आस्था चौधरी से बात की और उन्होंने भी तुरंत इसका समर्थन किया। पहले से ही दो मशहूर हस्तियों के शामिल होने से, हमारे लिए राह थोड़ी आसान हो गई है। आगे सिलसिलेवार तरीके से हमने दीपशिखा नागपाल, उपासना सिंह, नेहा मेहता और उर्वशी ढोलकिया से बात की। हम भाग्यशाली थे कि हमें ऐसे लोग मिले जो खेल के प्रति उत्साही थे और साथ ही जमीनी स्तर पर खेल उद्योग की बेहतरी के लिए अपना समर्थन देने के लिए तैयार थे।

पवन को भरोसा है कि इस टूर्नामेंट से कई महान बैडमिंटन खिलाड़ी सामने आएंगे। “लीग का दृष्टिकोण जमीनी स्तर पर बैडमिंटन उद्योग को समर्थन देने से शुरू होता है। हम सभी बड़े खिलाड़ियों को तब जानते हैं जब वे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतकर बड़े बनते हैं, लेकिन जब वे शहर स्तर या राज्य स्तर पर कड़ी मेहनत कर रहे हों तो हमें उनका समर्थन करना चाहिए। हम कुछ खिलाड़ियों को इस लीग से बाहर आकर देश के लिए बड़ा प्रदर्शन करते हुए देखकर बहुत खुश और भाग्यशाली होंगे, वे कहते हैं।

Leave Your Comments