डिजाइनर अंजलि फोगाट: प्यार सिर्फ किसी के साथ होने से नहीं, बल्कि उनकी खुशी से होता है

Date: 2024-02-14
news-banner
डिजाइनर अंजलि फोगाट के लिए, प्यार का संबंध हमारे प्रिय व्यक्ति से है कि वह कितना खुश और संतुष्ट है, न कि वह हमारे जीवन का सक्रिय हिस्सा है। वह कहती है कि किसी पर कब्ज़ा करना उससे प्यार करने का विचार नहीं है।

“प्यार, मेरे लिए, खुशी और संतुष्टि की एक बिना शर्त भावना है। जिन लोगों को मैं पसंद करता हूं उनके जीवन में खुशी देखना ही मेरे लिए प्यार का मतलब है। मैं ऐसा व्यक्ति हूं जो किसी को अपने पास रखने या सिर्फ इसलिए किसी के साथ रहने में विश्वास नहीं रखता, सिर्फ इसलिए कि मैं उनसे प्यार करता हूं। भले ही वे मेरे जीवन का सक्रिय हिस्सा नहीं हैं, लेकिन वे जहां हैं वहीं संतुष्ट हैं, यही मेरे लिए काफी है,'' वह कहती हैं।

वैलेंटाइन डे के बारे में बात करते हुए वह कहती हैं, ''मैं दिनों में विश्वास नहीं करती। मेरा मतलब है कि यह बस थोड़ा अतिरिक्त दिन है और मैं वैलेंटाइन सिर्फ अपने पति के साथ नहीं मनाती। हम इसे अपनी बेटी, मेरे कुत्ते और मेरे सहकर्मियों के साथ एक परिवार के रूप में मनाते हैं। यह मेरे काम करने का तरीका ही है।”

वह कहती हैं कि जैसे-जैसे हम जीवन में बढ़ते हैं, प्यार बदलता है। “प्यार बदलता है और बढ़ता है, और इसी तरह आपके महत्वपूर्ण दूसरे के साथ आपका रिश्ता भी बदलता है। प्यार से ज़्यादा यह एक ज़िम्मेदारी है जो शादी के बाद आती है। जब हम एक-दूसरे का सम्मान करते हैं और परस्पर समन्वय करते हैं, एक-दूसरे के फैसलों का सम्मान करते हैं, तो शादी के बाद मेरे लिए यही प्यार है। वह कहती हैं, ''प्यार का जश्न मनाने का विचार बहुत सुंदर है क्योंकि हमें जश्न मनाना चाहिए क्योंकि प्यार के बिना जीवन कुछ भी नहीं है।''

वह आगे कहती हैं, “प्यार मजेदार है, और हमारे पास हमेशा वह जोश, जुनून, मस्ती और कुछ ऐसा होना चाहिए जो हमारे जीवन में उत्साह पैदा करे। मेरी सीख यह है कि प्रेम जाने देने के बारे में है, प्रेम अनासक्ति के बारे में है। प्यार किसी चीज़ या व्यक्ति से भावनात्मक रूप से न जुड़ना है। जब हम जिसे प्यार करते हैं उसे नियंत्रित करने का प्रयास नहीं करते हैं, तो स्थिति चुंबकीय हो जाती है, वह हमारी ओर आकर्षित हो जाती है।

Leave Your Comments