एक लेखक-निर्देशक की जोड़ी एक रचनात्मक शक्ति के रूप में हमेशा दोगुनी शक्ति होती है

Date: 2024-02-14
news-banner
रवींद्र गौतम और रघुवीर शेखावत दो दूनी 4 फिल्म्स का निर्माण कर रहे हैं

रवींद्र गौतम और रघुवीर शेखावत ने हाथ मिलाया है और अपना प्रोडक्शन हाउस दो दूनी 4 फिल्म्स बनाया है। जहां पूर्व ने कई शो का निर्देशन किया है, वहीं बाद वाला कई लोकप्रिय शो के लेखन के पीछे का व्यक्ति है। उन्होंने साझा किया कि उनके संयुक्त अनुभव और विशेषज्ञता ने उनके बैनर की रचनात्मकता को दोगुना कर दिया, और इस तरह इसका नाम दो दूनी 4 फिल्म्स रखा गया।

उनका पहला शो "श्रावणी" पहले ही ऑन-एयर हो चुका है, और उनका दूसरा शो "दहेज दासी" जल्द ही लाइव होगा। रवींद्र ने कहा, “रघुवीर शेखावत (लेखक-निर्माता) और मेरे पास इस उद्योग में 25 वर्षों से अधिक का अनुभव है। रघुवीर जी पिछले 25 वर्षों से टीवी के सबसे विपुल लेखकों में से एक हैं, उनके नाम कई फिल्में और वेब सीरीज भी हैं, जबकि मैंने कई सफल टीवी शो, फिल्म और वेब का निर्देशन और निर्माण किया है।

उन्होंने कहा, "एक लेखक-निर्देशक की जोड़ी एक रचनात्मक शक्ति के रूप में हमेशा दोगुनी शक्ति वाली होती है और यह 'डबल इंजन की सरकार' का समय है, इसलिए इससे बेहतर कोई नाम नहीं हो सकता था।"

वे दोनों समान विचारधारा वाले हैं, और सहकर्मियों के रूप में उन्होंने एक साथ कई हिट फ़िल्में दी हैं और इस तरह प्रोडक्शन बैनर अस्तित्व में आया। “अच्छा लेखन और निर्देशन किसी भी फिल्म, वेब या टीवी श्रृंखला की सफलता का मूल सूत्र है। हमने कई सफल टीवी शो में लेखक और निर्देशक के रूप में एक साथ काम किया है और एक-दूसरे के काम का सम्मान और पसंद किया है, ”रघुवीर ने कहा।

“इसके अलावा, हम सभी सहयोगों में सहकर्मियों के रूप में अच्छी तरह से बंधे हुए थे और रचनात्मक लोगों के रूप में हमारे विचार आमतौर पर एक ही पृष्ठ पर होते हैं, इसलिए हम दोनों ने सोचा कि हम एक साथ एक महान संयोजन हो सकते हैं। वह 'दो दूनी 4 फिल्म्स' का जन्म था,'' उन्होंने कहा।

रवींद्र का मानना है कि नाम ध्यान आकर्षित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, क्योंकि यह पहली झलक से ही दर्शकों की रुचि को आकर्षित करने के बारे में है। उन्होंने कहा, "चाहे वह नाम हो, कहानी हो, पटकथा हो या संवाद, हर कोई कुछ आकर्षक, कुछ हटकर, कुछ विघटनकारी चाहता है।"

हालांकि वह इस बात से सहमत हैं कि नाम एक बड़ी भूमिका निभाता है, रघुवीर ने इस बात पर जोर दिया कि दर्शकों के साथ संबंध बनाना भी महत्वपूर्ण है। “यह हमेशा सर्वोपरि रहा है। किसी भी सफल कहानी को दर्शकों से जुड़ना होता है। और हाँ, एक बटन के क्लिक पर इतने सारे माध्यम आसानी से उपलब्ध होने से, दर्शक कहीं अधिक परिपक्व, कहीं अधिक जागरूक हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि वे केवल यथार्थवादी सामग्री चाहते हैं, वे हर तरह की सामग्री चाहते हैं - नाटक, फंतासी, रोमांस, एक्शन, सब कुछ, लेकिन इसे कनेक्ट करना होगा। और यहीं, एक अनुभवी लेखक और निर्देशक जोड़ी के रूप में हम बेहतर स्कोर करने की उम्मीद करते हैं, ”उन्होंने कहा।

दोनों को उनके शो "श्रावणी" के लिए अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और उन्होंने इसे एक शानदार अनुभव बताया है। रवींद्र ने कहा, “हम 250 एपिसोड्स वाले हैं और इसे चलाने का मतलब है कि हमारे पास दर्शकों का जनादेश है। संख्याएँ दर्शाती हैं कि उन्हें हमारी कहानी पसंद आ रही है।”

भविष्य की योजनाएं? “हमारी योजना आज उपलब्ध उपरोक्त सभी विविध प्लेटफार्मों को पूरा करने की है। पाइपलाइन में कई परियोजनाएं हैं. हमारी पहली टीवी सीरीज़ ने 250 एपिसोड पूरे कर लिए हैं और सफलतापूर्वक चल रही है और दूसरी सीरीज़ 12 फरवरी से प्रसारित हो रही है। हम एक प्रमुख चैनल के लिए एपिसोडिक क्राइम सीरीज़ भी कर रहे हैं, ”रघुवीर ने निष्कर्ष निकाला।

Leave Your Comments