हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका

Date: 2024-02-02
news-banner
झारखंड के पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। उनके खिलाफ ED की ओर से की गई कार्रवाई को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करने से मना कर दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने हेमंत की याचिका पर कहा कि पहले हाई कोर्ट में सुनवाई पूरी होने के दें जिसके बाद ही यहां आ सकते हैं।

झारखंड मुक्ति मोर्चा झामुमो के नेता और पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को सुप्रीम कोर्ट से झटका लगा है। हेमंत सोरेन ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर कर धन शोधन मामले में ED  की ओर से उनकी गिरफ्तारी को चुनौती दी थी। शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करने से मना कर दिया। देश की सबसे बड़ी अदालत ने कहा कि आप पहले हाई कोर्ट जाएं। वहां सुनवाई होने के बाद ही सुप्रीम कोर्ट आ सकते हैं। हेमंत सोरेन के वकील ने सुप्रीम कोर्ट से कहा था कि यह एक सीएम का मामला है इसलिए इसपर सुनवाई की जाए। सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि अगर एक मामले में सुनवाई की गई तो देश में तमाम लोग सीधे यहीं पहुंच जाएंगे। हेमंत सोरेन के इस्तीफे के बाद चंपई सोरेन की अगुवाई में जेएमएम शुक्रवार को नई सरकार का गठन करेंगे।

हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद धनशोधन के एक मामले में बुधवार रात को गिरफ्तार कर लिया गया था। ED ने कथित भूमि धोखाधड़ी मामले से जुड़े धनशोधन के आरोपों को लेकर सात घंटे से अधिक की पूछताछ के बाद बुधवार को हेमंत सोरेन को गिरफ्तार कर लिया था। सोरेन ने पहले झारखंड के हाई कोर्ट में अपनी गिरफ्तारी को चुनौती दी और गुरुवार को उन्होंने अपने वकीलों के माध्यम से सुप्रीम कोर्ट का रुख किया।

प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जे.बी. पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ गुरुवार को झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री की याचिका पर शुक्रवार को सुनवाई करने के लिए सहमत हुई, लेकिन शुक्रवार को यह याचिका खारिज हो गई।

झारखंड हाई कोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश चंद्रशेखर और न्यायमूर्ति अनुभा रावत चौधरी सोरेन की अपील पर गुरुवार को सुनवाई करने वाले थे। लेकिन सोरेन की ओर से पेश वरिष्ठ वकील कपिल सिब्बल, अभिषेक सिंघवी तथा अन्य कानूनी सहयोगियों ने रणनीति बदली और झारखंड हाई कोर्ट से राहत पाने की दिशा में आगे बढ़ने के बजाय सुप्रीम कोर्ट का रुख करने का फैसला किया। उन्होंने शीर्ष अदालत को बताया कि सोरेन इस मुद्दे पर झारखंड हाई कोर्ट में दायर अपनी याचिका वापस ले लेंगे।

प्रवर्तन निदेशालय ED ने झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को गुरुवार को यहां धन शोधन रोकथाम अधिनियम पीएमएलए अदालत में पेश किया। झारखंड मुक्ति मोर्चा झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष सोरेन को बुधवार रात यहां उनके आधिकारिक आवास पर धनशोधन मामले में सात घंटे की पूछताछ के बाद ED ने गिरफ्तार कर लिया था। ईडी ने भारी सुरक्षा के बीच सोरेन को यहां पीएमएलए अदालत में पेश किया।

Leave Your Comments