व्हाट्सएप ने करोड़ों यूजर्स को दिया झटका! बंद हो गई चैट बैकअप की फ्री सर्विस

Date: 2024-01-29
news-banner
मेटा के स्वामित्व वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप व्हाट्सएप ने आखिरकार फ्री चैट बैकअप को खत्म कर दिया है। अब व्हाट्सएप यूजर्स को चैट बैकअप के लिए पैसे देने होंगे। व्हाट्सएप ने इसकी शुरुआत बीटा यूजर्स के साथ की है। 

व्हाट्सएप ने बैकअप के लिए अब यूजर्स के गूगल ड्राइव का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। पहले भी गूगल ड्राइव का ही इस्तेमाल होता था लेकिन यह चैट बैकअप के लिए यह अनलिमिटेड था लेकिन अब चैट बैकअप के लिए स्टोरेज गूगल ड्राइव वाली ही इस्तेमाल होगी यानी जीमेल अकाउंट के साथ मिलने वाली 15 जीबी स्टोरेज में ही आपको अपने गूगल फोटोज, ड्राइव और व्हाट्सएप चैट बैकअप का काम चलाना होगा। यदि आपके जीमेल अकाउंट के साथ स्टोरेज कम है और व्हाट्सएप चैट भी ज्यादा है तो आपको स्टोरेज के लिए पैसे खरीदने होंगे। आपको गूगल का गूगल वन प्लान लेना होगा।

व्हाट्सएप को अब मेटा की ओर से इसके लिए नोटिफिकेशन भी मिल रहा है। नोटिफिकेशन में लिखा “अपनी चैट और मीडिया को गूगल अकाउंट की स्टोरेज में बैकअप लें। नए फोन में व्हाट्सएप इंस्टॉल करने के बाद इसे आप रीस्टोर कर पाएंगे।” यह नोटिफिकेशन फिलहाल एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.24.3.21 पर मिल रहा है। गूगल ड्राइव स्टोरेज में भी जाकर आप स्टोरेज को मैनेज कर सकते हैं।

यदि आप फ्री में अपने व्हाट्सएप चैट का बैकअप जारी रखना चाहते हैं तो आपको गूगल ड्राइव में छोटी-छोटी फाइल अपलोड करनी चाहिए। इसके अलावा ऐसे फोटो-वीडियोज को डिलीट करना होगा जिनकी जरूरत आपको नहीं है। बहुत ही आसान भाषा में समझें तो आपको अपनी गूगल ड्राइव की स्टोरेज को खाली करना होगा। एक और उपाय है कि चैट बैकअप सिर्फ टेक्स्ट का लें, ना कि वीडियोज और फोटोज का।

Leave Your Comments