निक्की हेली ने ट्रंप की बढ़ती उम्र पर उठाए सवाल

Date: 2024-01-28
news-banner
डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान ऐसे वक्त सामने आया है, जब उनकी प्रतिद्वंदी निक्की हेली ने बढ़ती उम्र को लेकर पूर्व राष्ट्रपति पर निशाना साधा है।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कहना है कि वह दिमागी तौर पर 20 साल पहले जितने तेज थे, अब उससे भी तेज हो गए हैं। डोनाल्ड ट्रंप का यह बयान ऐसे वक्त सामने आया है, जब उनकी प्रतिद्वंदी निक्की हेली ने बढ़ती उम्र को लेकर पूर्व राष्ट्रपति पर निशाना साधा है। ट्रंप ने ये भी कहा कि राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों का दिमागी टेस्ट भी होना चाहिए। निक्की हेली ने भी ऐसे ही नीति बनाने की मांग की थी और डोनाल्ड ट्रंप (77 वर्षीय) और जो बाइडन (81 वर्षीय) की बढ़ती उम्र को लेकर सवाल खड़े किए थे।

हेली ने हाल ही में ट्रंप की समझ पर सवाल उठाए थे। दरअसल बीते दिनों अपने एक बयान में ट्रंप निक्की हेली और पूर्व स्पीकर नैंसी पेलोसी को लेकर कन्फ्यूज हो गए थे। साथ ही ट्रंप ने बराक ओबामा को लेकर भी गलत बयान दिया था। यही वजह है कि हेली ने ट्रंप और बाइडन की बढ़ती उम्र को मुद्दा बनाने की कोशिश की थी। नेवादा में एक जनसभा को संबोधित करते हुए ट्रंप ने खुद को दिमागी तौर पर पूरी तरह से तेज बताया और निक्की हेली को जवाब दिया। नेवादा में 8 फरवरी को प्राइमरी चुनाव होना है। 

ट्रंप आयोवा और न्यू हैंपशायर कॉकस का चुनाव जीत चुके हैं और नवादा के चुनाव में निक्की हेली अपनी दावेदारी वापस ले चुकी हैं। ऐसे में नवादा में भी ट्रंप की जीत तय है। इसके बाद साउथ कैरोलिना में प्राइमरी चुनाव होने हैं, लेकिन सर्वे में साउथ कैरोलिना में भी निक्की हेली पर भारी पड़ते दिख रहे हैं। अपना पलड़ा मजबूत देख ट्रंप निक्की हेली पर तीखा हमला कर रहे हैं। ट्रंप की चुनाव प्रचार टीम की कोशिश है कि निक्की हेली भी अपना नामांकन वापस ले लें। जिसके बाद ट्रंप की आगामी नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए दावेदारी तय हो जाएगी। हालांकि निक्की हेली साफ कर चुकी हैं कि वह आसानी से हार नहीं मानेंगी और फिलहाल उनका नामांकन वापस लेने का कोई इरादा नहीं है। 

Leave Your Comments