2500 क्विंटल फूलों से संवर रही अयोध्या

Date: 2024-01-21
news-banner
पवित्र नगरी अयोध्या श्रीराम के आगमन के लिए तैयार है। 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। रामलला के प्राण प्रतिष्ठाअनुष्ठान का आज पांचवा दिन है। 

 नेपाल में जनकपुर यानी माता सीता का गृहनगर जनकपुर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले रोशन है। माता सीता का जनकपुर 'राम नाम' से गूंज उठा है। उत्तर प्रदेश में कटरा और अयोध्या के बीच सरयू नदी पर बना रेलवे पुल रात में मंत्रमुग्ध कर देने वाली रोशनी से जगमगा रहा है। 

भव्य मंदिर के लोकार्पण और रामलला के नवीन विग्रह की प्राण प्रतिष्ठा के लिए अयोध्या को 2500 क्विंटल फूलों से संवारा जा रहा है। इसके लिए दिल्ली व कोलकाता के साथ थाईलैंड और अर्जेंटीना से मनमोहक विदेशी फूलों की खेप मंगाई गई है। रामपथ, एयरपोर्ट से एनएच-27 व धर्मपथ होते हुए राम मंदिर के रास्ते रंग-बिरंगे फूलों से सजाए जा रहे हैं। राम मंदिर का नवनिर्मित भवन और प्रवेश द्वार अलग ही छटा बिखेर रहा है। इसी के साथ राम मंदिर पर हेलीकॉप्टर से गुलाब की पंखुड़ियों की वर्षा शुरू कर दी गई है।

तिरुमल तिरुपति देवस्थानम ट्रस्ट की ओर से तीन टन लड्डू शनिवार को जहाज से एयरपोर्ट पहुंचा। अयोध्या के महापौर महंत गिरीशपति त्रिपाठी को यह भेंट किया गया। महापौर ने इस उपहार को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट को समर्पित किया। विमान से 343 बक्सों में यह लड्डू यहां पहुंचा था। इसे 16 छोटे वाहनों से ले जाया गया। तिरुपति से आए लड्डू प्रसाद को प्राण प्रतिष्ठा में आने वाले अतिथियों को दिया जाएगा।

अयोध्या। प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले राज्य अतिथियों की संख्या करीब 600 हो गई। राज्य अतिथि लखनऊ और अयोध्या पहुंचेंगे। महानायक अमिताभ बच्चन और फिल्म अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के प्राइवेट चार्टर्ड प्लेन से सीधे अयोध्या पहुंचने की खबर है। शुक्रवार को राज्य अतिथियों की संख्या पांच सौ छह थी, लेकिन करीब 600 बताई गई है। इनमें लगभग तीन सौ राज्य अतिथि सीधे अयोध्या पहुंचेेंगे। अन्य के लखनऊ पहुंचने की सूचना है। अयोध्या और लखनऊ में पूरा प्रशासन व्यवस्था में लगा हुआ है।

दिल्ली में 22 जनवरी को मीट की दुकान बंद रह सकती हैं। दिल्ली मीट मर्चेंट एसोसिएशन के महासचिव इरशाद कुरैशी ने शनिवार को सभी व्यापारियों से अयोध्या में राम लला की प्रतिष्ठा समारोह के दौरान मीट की दुकानें बंद रखने की अपील की है।

इस कोशिश से दोनों समुदायों के बीच एकता और सद्भाव को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मंदिर के उद्घाटन के दौरान एक दिन के लिए कारोबार बंद करने से व्यापारियों पर ज्यादा असर नहीं पड़ेगा।

दिल्ली के कनॉट प्लेस के कई रेस्टोरेंट्स ने भी 22 जनवरी को ग्राहकों को मीट नहीं परोसने का ऐलान किया है। नई दिल्ली ट्रेडर्स एसोसिएशन (एनडीटीए) के संयुक्त सचिव अमित गुप्ता ने कहा कि कनॉट प्लेस के कई रेस्तरां उस दिन केवल शाकाहारी भोजन परोसेगें।

विभिन्न कारणों से एम्स दिल्ली 21 फरवरी तक हाई अलर्ट पर रहेगा। इस दौरान एम्स का आपातकालीन सेवाएं हर सुविधा के लिए तैयार रहेगा। इस दौरान किसी भी प्रकार की आपातकालीन सुविधा के लिए एम्स खुद को तैयार रखेगा। इसे लेकर एम्स ने एक आदेश जारी किया है।

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष जे पी नड्डा अयोध्या में राम मंदिर के प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे। उस दिन दिल्ली के झंडेवालान मंदिर के कार्यक्रम में शामिल होंगे। नड्डा ने प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में आमंत्रित करने के लिए श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को धन्यवाद दिया है। जो मंदिर के निर्माण और प्रबंधन के प्रभारी हैं। 

Leave Your Comments