क्या एक्स पर आपत्तिजनक कंटेंट के खिलाफ नरमी दिखा रहे एलन मस्क?

Date: 2024-01-11
news-banner
ऑस्ट्रेलिया के ऑनलाइन वाचडॉग ई-सेफ्टी कमीशन ने गुरुवार को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एलन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने आपत्तिजनक कंटेंट को रोकने के लिए जिम्मेदार अपने स्टाफ में से दुनियाभर में 1000 से ज्यादा लोगों की कमी की है। 

दिग्गज कारोबारी एलन मस्क क्या अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर आपत्तिजनक कंटेंट के खिलाफ नरम रुख अपना रहे हैं? दरअसल एक ताजा रिपोर्ट इस ओर इशारा कर रही है। ऑस्ट्रेलिया के ऑनलाइन वाचडॉग ई-सेफ्टी कमीशन ने गुरुवार को जारी अपनी रिपोर्ट में कहा है कि एलन मस्क की सोशल मीडिया कंपनी एक्स ने आपत्तिजनक कंटेंट को रोकने के लिए जिम्मेदार अपने स्टाफ में से दुनियाभर में 1000 से ज्यादा लोगों की कमी की है। 

स्टाफ में कमी और हजारों प्रतिबंधित अकाउंट को बहाल करने की वजह से ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर हानिकारक कंटेंट का तूफान आ गया है। ई-सेफ्टी कमीशन का कहना है कि एक्स, जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था, को जब से एलन मस्क ने अधिग्रहण किया है, तब से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर नफरत को बढ़ावा देने वाले कंटेंट में उछाल आया है। ई-सेफ्टी कमीशन की कमिश्नर जूली इनमान ग्रांट ने बताया कि पहली बार इन आंकड़ों को सार्वजनिक किया गया है। गौरतलब है कि जूली इनमान ग्रांट ट्विटर की पूर्व कर्मचारी भी रह चुकी हैं।

अक्तूबर 2022 के बाद से करीब 1213 ट्रस्ट एंड सेफ्टी स्टाफ, जिनमें कॉन्ट्रैक्टर्स भी शामिल हैं, एक्स को छोड़ चुके हैं। ग्रांट ने कहा कि 'यह ऐसा ही है जैसे वोल्वो अपने सेफ्टी स्टैंडर्ड के लिए जानी जाती है, उसके सभी डिजाइनर और इंजीनियर्स को निकाल दिया जाए, वैसे ही एक्स के 80 फीसदी विशेषज्ञ इंजीनियर नौकरी से निकाल दिए गए हैं। आप लगातार अपनी सुरक्षा को कमजोर कर रहे हैं, साथ ही आपत्तिजनक कंटेंट पोस्ट करने वाले लोगों को वापस प्लेटफॉर्म पर लाया जा रहा है।

ऑस्ट्रेलिया के ई-सेफ्टी कमीशन ने बीते साल अक्तूबर में एक्स पर चाइल्ड पोर्नोग्राफी के खिलाफ कार्रवाई ना करने को लेकर जुर्माना भी लगाया था। हालांकि एक्स ने इसकी भी अनदेखी की और फिलहाल इसे लेकर कानूनी लड़ाई चल रही है।

Leave Your Comments