अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन अस्पताल में भर्ती

Date: 2024-01-10
news-banner
डॉक्टरों के मुताबिक, 70 वर्षीय ऑस्टिन ने दिसंबर की शुरुआत में नियमित जांच कराई जिसके बाद कैंसर का पता लगा। 22 दिसंबर को उन्हें वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया और कैंसर के इलाज के लिए उनकी सर्जरी की गई।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉयड ऑस्टिन को प्रॉस्टेट कैंसर के इलाज के लिए दिसंबर में की गई सर्जरी के बाद संक्रमण के कारण अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह खुलासा ऑस्टिन के अस्पताल में भर्ती होने के बारे में गोपनीयता को लेकर पेंटागन को सार्वजनिक प्रतिक्रिया का सामना करने के कुछ दिनों बाद आया है। राष्ट्रपति जो बाइडन और ऑस्टिन के अपने डिप्टी को भी कथित तौर पर कई दिनों तक अंधेरे में रखा गया था।

ऑस्टिन अमेरिकी सेना की कमान संरचना में राष्ट्रपति के बाद दूसरे स्थान पर हैं और उनसे किसी भी समय किसी भी राष्ट्रीय सुरक्षा संकट से निपटने के लिए तैयार रहने की उम्मीद की जाती है। 

70 वर्षीय ऑस्टिन ने दिसंबर की शुरुआत में नियमित जांच कराई जिसके बाद कैंसर का पता लगा। 22 दिसंबर को उन्हें वाल्टर रीड नेशनल मिलिट्री मेडिकल सेंटर में भर्ती कराया गया और कैंसर के इलाज के लिए उनकी सर्जरी की गई।

डॉक्टरों ने कहा, 'उन्हें न्यूनतम इनवेसिव सर्जिकल प्रक्रिया से गुजरना पड़ा और अगले दिन घर चले गए। हालांकि, पिछले हफ्ते, ऑस्टिन को उपचार से जटिलताओं का सामना करना पड़ा, जिसमें पेट, कूल्हे और पैर में गंभीर दर्द के साथ मतली भी शामिल थी।

उन्हें मूत्र पथ के संक्रमण का पता चला था, जिसके बाद उन्हें 2 जनवरी को गहन चिकित्सा इकाई में ले जाया गया था। डॉक्टरों ने बताया कि उन्हें पता चला कि ऑस्टिन के पेट में तरल पदार्थ जमा होने से उसकी छोटी आंत की कार्यप्रणाली खराब हो रही थी। 

अधिकारियों ने एक बयान में कहा, इसके परिणामस्वरूप उनकी आंतों का इलाज उनके पेट को खाली करने के लिए उनकी नाक के माध्यम से एक ट्यूब डालकर किया गया। अपने पूरे प्रवास के दौरान उन्होंने लगातार प्रगति की है।

डॉक्टरों ने यह भी बताया कि बाद में अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान, ऑस्टिन ने कभी भी होश नहीं खोया और कभी भी सामान्य एनेस्थीसिया नहीं दिया गया।सोमवार को, व्हाइट हाउस के मुताबिक ऑस्टिन पिछले सप्ताह अस्पताल में भर्ती होने के बारे में देरी से खुलासा करने पर हुए विवाद के बावजूद अपना पद बरकरार रखेंगे। 

Leave Your Comments