गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम पर शिकंजा कसने की तैयारी, नीलाम होंगी चार संपत्तियां

Date: 2024-01-05
news-banner

 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद इब्राहिम पर भारतीय जांच एजेंसियां लगातार शिकंजा कस कर रही है। इसी क्रम में, प्रशासन ने दाऊद की कई प्रॉपर्टियों को नीलाम करने का फैसला लिया है। आतंकवादी दाऊद की मां अमीना बी के नाम पर महाराष्ट्र के रत्नागिरी जिले के खेड़ तालुका में जो चार संपत्तियां हैं, उनकी आज नीलामी की जाएगी। ये सभी चार संपत्तियां कृषि योग्य हैं और खेड़ के मुंबके गांव में स्थित हैं। इन संपत्तियों का मूल्य 19 लाख से अधिक बताया जा रहा है। 

आतंकी की संपत्ति खरीदने के लिए कितनी संख्या में लोग आने वाले हैं यह फिलहाल साफ नहीं है। लेकिन एक शख्स का आना निश्चित है, वह वकील और पूर्व शिवसेना सदस्य अजय श्रीवास्तव हैं, जिन्होंने अतीत में आतंकवादियों की तीन संपत्तियों पर सफलतापूर्वक बोली लगाई है। इन संपत्तियों में मुंबई में दाऊद का बचपन का घर भी शामिल है, जहां उसका जन्म हुआ था।

अजय श्रीवास्तव ने 2001 में जिन दुकानों के लिए बोली लगाई थी, वे कानूनी पचड़े में फंसी हुई हैं। फिर भी उन्हें उम्मीद है कि दाऊद के घर के दस्तावेज जल्द ही मिल जाएगा। उनका कहना है कि वह एक सनातन पाठशाला (स्कूल) शुरू करने की योजना बना रहे हैं। 

उन्होंने कहा, 'मैंने 2020 में बंगले के लिए बोली लगाई थी। एक सनातन धर्म पाठशाला ट्रस्ट की स्थापना की गई है और स्कूल का निर्माण जल्द ही शुरू होगा। मैं शुक्रवार को नीलामी में भाग लूंगा। मैंने 2001 में लोगों के दिलों से दाऊद इब्राहिम का डर निकालने के लिए नीलामी में हिस्सा लिया था और उसके बाद कुछ लोग सामने आए।

निलामी स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनिपुलेटर्स (संपत्ति की जब्ती) अधिनियम के तहत अधिकारियों द्वारा की जाएगी, जो केंद्रीय वित्त मंत्रालय के अधीन हैं। पिछले नौ सालों में दाऊद या उसके रिश्तेदारों की 11 संपत्तियों को सेफमा अधिकारियों द्वारा पहले ही नीलाम किया जा चुका है। अब नीलाम होने वाली चार संपत्तियों का कुल मूल्य 19.2 लाख रुपये है।

Leave Your Comments